×

Mathura News: बांके बिहारी मंदिर हादसे की जांच समिति गठित, 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट आने की उम्मीद

Mathura News: समिति भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के तरीकों का भी आकलन करेगी और 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 21 Aug 2022 7:30 AM GMT
Banke Bihari temple
X

बांके बिहारी मंदिर में हादसा (photo: social media ) 

Mathura News: उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को मथुरा की घटना की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन किया है, जहां बांके बिहारी मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी पर दम घुटने से 2 की मौत हो गई थी। समिति भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के तरीकों का भी आकलन करेगी और 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि जन्माष्टमी समारोह के दौरान शहर के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में शनिवार तड़के भगदड़ जैसी स्थिति में दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई और सात घायल हो गए।

जिला मजिस्ट्रेट नवनीत सिंह चहल ने कहा, "प्रथम दृष्टया, मौत का कारण 'मंगला आरती' के दौरान भारी भीड़ के कारण दम घुटने से है।"

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस घटना में नोएडा की 55 वर्षीय महिला निर्मला देवी और जबलपुर के 65 वर्षीय भक्त राम प्रसाद की मौत हो गई। चहल ने कहा कि उन्होंने और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने आरती से एक घंटे पहले सभी व्यवस्थाओं की जाँच की थी, लेकिन तीर्थयात्रियों की अचानक भारी भीड़ और एक भक्त के बाहर निकलने के गेट नंबर एक पर बेहोश हो जाने के कारण हुई अराजकता मुख्य रूप से त्रासदी का कारण बनी।

बेहोश भक्त को पुलिस ने बचाया

अधिकारी ने कहा कि बेहोश भक्त को पुलिस ने बचा लिया, जबकि कुछ ठोकर खाकर गिर गए, जबकि अन्य उनके ऊपर चढ़ गए। स्थिति को नियंत्रण में लाया गया और घायलों को अस्पताल ले जाया गया। शहर के पुलिस अधीक्षक मार्तंड प्रकाश सिंह ने कहा, "घायलों में से पांच को शनिवार को छुट्टी दे दी गई, जबकि दो अन्य अस्पताल में भर्ती हैं।"

एडीजी, आगरा जोन, राजीव कृष्णा और कमिश्नर, आगरा डिवीजन, अमित गुप्ता ने घटनास्थल का दौरा किया और अस्पताल में घायलों से भी मुलाकात की। मंदिर के पुजारी शशांक गोस्वामी ने कहा कि यह घटना सुबह करीब 1.45 बजे 'मंगला आरती' के समय हुई जब प्रांगण भक्तों से खचाखच भरा हुआ था। अधिकारियों ने कहा कि समय पर हस्तक्षेप और घायलों को प्राथमिक उपचार देने से कई लोगों की जान बचाने में मदद मिली।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story