×

मथुरा कुंभ मेला: 16 से वृन्दावन में दिखेगा अद्भुत नजारा, 14 को मुख्यमंत्री होंगे शामिल

बैठक में विकास कार्यो की समीक्षा के बाद मंडलायुक्त का काफिला कुम्भ क्षेत्र में पहुँच गया और कमिश्नर को मेलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने बताया कि भूमिगत पाइप डालकर गंगाजल की व्यवस्था की गई है। दो-तीन दिन में गंगा जल की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

Chitra Singh
Published on: 5 Feb 2021 11:07 AM GMT
मथुरा कुंभ मेला: 16 से वृन्दावन में दिखेगा अद्भुत नजारा, 14 को मुख्यमंत्री होंगे शामिल
X
मथुरा कुंभ मेला: 16 से वृन्दावन में दिखेगा अद्भुत नजारा, 14 को मुख्यमंत्री होंगे शामिल

वृन्दावन: कान्हा की नगरी के वृन्दावन धाम में 16 फरवरी से यमुना किनारे लगने वाले कुम्भ की तैयारियों का सूबे के मुख्यमंत्री 14 फरवरी को निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री के दिव्य और भव्य कुम्भ की कल्पना को साकार करने के लिए अधिकारी भी लगातार कुम्भ क्षेत्र का निरीक्षण कर कार्यो की समीक्षा कर रहे है। इसी क्रम में आगरा मंडल के मंडल आयुक्त अमित गुप्ता वृन्दावन पहुंचे और पर्यटन सुविधा केंद्र पर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

विकास कार्यो की समीक्षा

बैठक में विकास कार्यो की समीक्षा के बाद मंडलायुक्त का काफिला कुम्भ क्षेत्र में पहुँचा और कमिश्नर को मेलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने बताया कि भूमिगत पाइप डालकर गंगाजल की व्यवस्था की गई है। दो-तीन दिन में गंगा जल की सप्लाई शुरू हो जाएगी। मंडल आयुक्त ने अस्थायी रैंप का निर्माण कार्य भी देखा। मंडलायुक्त ने कुम्भ स्थल क्षेत्र का निरीक्षण कर स्वीकृत कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने और विद्युत व्यवस्था सुचारु करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसे युद्धस्तर पर पूरा किया जाए। मंडलायुक्त करीब पौने घंटे तक कुम्भ स्थल पर रुके ओर सड़क बिजली व शौच व्यवस्था व सफाई की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान मंडलायुक्त ने सड़क को भी खुदवाकर देखा और उसकी डेनसिटी की जाँच की।



कल यूपी और उत्तराखंड में नही होगा चक्का जाम: संयुक्त किसान मोर्चा

20000 साधुओं के कुम्भ मेला में आने की संभावना

मंडलायुक्त समीक्षा बैठक में मेलाधिकारी नागेंद्र प्रताप ने बताया कि कुंभ में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। अलग-अलग क्षेत्रों में पार्किंग का कार्य किया जा रहा है। मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त को भी निर्देश दिए कि वृंदावन चित्र एवं मथुरा में चित्रकार से स्लोगन एवं रंगाई पुताई का कार्य भी किया जाए, जिससे आने वाले श्रद्धालु वृंदावन कुंभ की खूबसूरती का एहसास कर सकें। इस संबंध में डीएम नवनीत चहल ने बताया कि करीब 20 हज़ार साधुओं के कुम्भ मेला में आने की संभावना है वही लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए ही व्यवस्थाएं कराई जा रही है ।

reviewing

जल निगम के कार्यों से नाराज हुए डीएम

जिलाधिकारी ने मथुरा से वृन्दावन रोड़ पर हो रहे धीमी गति से जल निगम के कार्यों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि 5 फरवरी तक अपने कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसमें यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बाहर से आने वाले साधु-संतों को कोविड नेगेटिव का प्रमाण पत्र लाना होगा। कोविड जांच के लिए स्थानीय स्तर पर भी व्यवस्था रहेगी। मेला में कोविड का हास्पिटल भी बनाया जाएगा।

एटा: डीएलएड का पेपर परीक्षा से पहले हुई लीक, 800 रूपये में बिका पेपर

कुंभ पर विस्तृत चर्चा

निरीक्षण से पहले मंडलायुक्त ने टीएफसी भवन में कुंभ कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने भी कुंभ को लेकर विस्तृत चर्चा की। इस मौके पर नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार, ज्वांइट मजिस्ट्रेट दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर क्रांति शेखर सिंह आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- नितिन गौतम

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story