×

Mathura News: आरएसएस की प्रेरणा से बना 300 बेड का हॉस्पिटल, दानदाताओं ने बढ़ चढ़कर दिखाई रुचि

Mathura News: कान्हा की नगरी वृंदावन (Vrindavan) में स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसायटी द्वारा 300 बेड के बनवाये जा रहे अस्पताल का साधु संतों ने भूमि पूजन किया।

Nitin Gautam
Report Nitin GautamPublished By Shashi kant gautam
Published on: 27 March 2022 2:33 PM GMT
Mathura News: 300-bed hospital built with the inspiration of RSS, donors showed increased interest
X

मथुरा: नए हॉस्पिटल के लिए भूमि पूजन

Mathura News: मथुरा में आज आरएसएस (RSS) की प्रेरणा से ऐसे प्रकल्प का भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) हुआ जिसके कार्यक्रम के समापन के साथ ही प्रकल्प के मूर्त रूप में लगने वाली करोड़ो की लागत दानदाताओं की कृपा से कुछ ही मिनटों में पूरी हो गयी । कान्हा की नगरी वृंदावन (Vrindavan) में स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसायटी द्वारा 300 बेड के बनवाये जा रहे अस्पताल का आरएसएस के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabole) व साधु संतों ने भूमि पूजन किया। जिसमें 5 हज़ार से लेकर करोड़ो रूपये लोगों ने लोगों की सेवा के लिए दान किये। सबसे अधिक माता मंगला ने 108 करोड़ रुपये की राशि इस अस्पताल को दान दी जिसमें गरीबो को नि:शुल्क इलाज मिलेगा ।

हवन पूजन कर किया भूमि पूजन

वृंदावन में गरुड़ गोविंद मंदिर (Garuda Govind Temple in Vrindavan) के पास 300 बैड का केशव माधव चिकित्सालय का भूमि पूजन वैदिक परंपरा अनुसार किया गया। आरएसएस के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, सह सर कार्यवाह कृष्ण गोपाल , संत कार्ष्णि गुरु शरणानंद महाराज, विजय कौशल महाराज ,भोले बाबा व माता मंगला ने विधि विधान से पूजन अर्चन कर किया। स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के द्वारा बनाये जा रहे इस अस्पताल की नींव में मंत्रोचारण के मध्य अतिथियों ने ईंट रखकर की।


इससे पहले 11 अस्पताल कर रहे नर सेवा नारायण सेवा

नर सेवा-नारायण सेवा का मंत्र लेकर स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी (Swami Vivekananda Health Mission Society) द्वारा उत्तराखंड के पहाड़ों पर 10 अस्पताल संचालित किए जा रहे हैं। गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ सहित विभिन्न क्षेत्रों में अस्पताल संचालित किए जा रहे हैं। पहाड़ों पर संचालित अस्पतालों का वेस अस्पताल देहरादून के पास धर्मावाला में है।

आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा अस्पताल

18 महीने में अस्पताल बनकर लोगों की सेवा के लिए तैयार हो जाएगा। इस अस्पताल में हार्ट से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज होगा। केशव माधव चिकित्सालय में आधुनिक लैब के साथ साथ आईसीयू, ऑपरेशन थियेटर की सुविधा रहेगी। आयोजकों ने बताया कि इस अस्पताल में निर्माण कार्य 2 हफ्ते में शुरू हो जाएगा और 2023 में दीवाली तक बनकर तैयार हो जाएगा।

फोटो: दत्तात्रेय होसबोले आरएसएस सर कार्यवाह

दीप प्रज्वल्लन कर हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ

अस्पताल के भूमि पूजन का कार्यक्रम विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद भगवान कृष्ण और स्वामी विवेकानंद जी के छवि चित्र के समक्ष दीप प्रज्वल्लन कर किया। दीप प्रज्वल्लन संत शरणानंद, विजय कौशल महाराज ,सांसद हेमा मालिनी व दत्तात्रेय होसबोले ने किया।

5 एकड़ में बनेगा अस्पताल

वृंदावन में गरुड़ गोविंद मंदिर के पास 5 एकड़ में यह अस्पताल बनेगा। करीब 250 करोड़ की लागत से बनने जा रहे इस अस्पताल में 120 बैड सेमी प्राइवेट और प्राइवेट होंगे जबकि 100 बैड जनरल होंगे।

फोटो: हेमामालिनी सांसद

हेमा मालिनी ने कहा लंबे समय से थी मथुरा में अच्छे हॉस्पिटल की डिमांड

स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के अस्पताल के भूमि पूजन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि वह प्रयासरत थीं कि मथुरा में एक अच्छा अस्पताल बने वह अब सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि लेकिन यहां एक समस्या है कि अच्छे डॉक्टर मथुरा में रुकते नहीं हैं। सांसद ने डॉक्टर से अपील करते हुए कहा कि मथुरा में विश्व स्तरीय सुविधा हैं डॉक्टर यहां रुकें और लोगों का इलाज करें।

आरएसएस के सह सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने बताया कि इस अस्पताल के बनने से यहां शीघ्र ही इस स्थान पर केशव माधव चिकित्सालय शुरू होने वाला है। दत्तात्रेय होसबोले ने बताया कि स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी ने अभी तक इस क्षेत्र में जो कार्य किया है वह आदर्श कार्य है

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story