Mathura News: बाँके बिहारी चौकी व शहीद हेमराज के नाम पर बनी पुलिस चौकियों का हुआ उद्घाटन

Mathura News: शहीद हेमराज पुलिस चौकी का उद्घाटन अपराधियों पर नकेल कसने का काम करेगी।

Nitin Gautam
Report Nitin GautamPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 April 2022 8:15 AM GMT
Banke bihari police station inaugurated
X

बाँके बिहारी चौकी व पुलिस चौकियों का उद्घाटन

Mathura News: कान्हा की नगरी मथुरा में दो अहम पुलिस चौकियों का उद्घाटन एसएसपी गौरव ग्रोवर ने किया । बांके बिहारी मंदिर के समीप स्थित बांके बिहारी पुलिस चौकी देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जहां कई मायनों में लाभदायक व मददगार साबित होगी तो वहीं 2013 में पाकिस्तान सेना के हाथों बर्बर तरीके से शहीद हुए हेमराज के नाम पर ग्राम विशंभरा में खोली गई शहीद हेमराज पुलिस चौकी का उद्घाटन क्षेत्र में अपराधियों पर नकेल कसने का काम करेगी तो वही शहीद की शहादत को याद रखने में सहायक सिद्ध होगी ।

तस्वीरें मथुरा के विशंभरा स्थित शहीद हेमराज् पुलिस चौकी की हैं जिसका उद्घाटन एसएसपी गौरव ग्रोवर ने शहीद की मां के हाथों करवाया और शहीद की मां का सम्मान किया । बेटे की शहादत और शहादत को याद किये गए इन पलों को माँ ने अपने लिए अविस्मरणीय बताया।


'हेमराज ने बॉर्डर पर दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया था'

गौरतलब रहे कि शेरगढ़ विशम्भरा क्षेत्र के गांव शेरनगर के रहने वाले हेमराज बॉर्डर पर पाकिस्तानियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए थे। शहादत के बाद पाकिस्तानी हेमराज का सर कलम करते हुए अपने साथ ले गए थे। इस संबंध में एसएसपी डॉ गौरव ग्रोबर ने कहा कि जिस प्रकार हेमराज ने बॉर्डर पर दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया था उसी प्रकार शहीद हेमराज पुलिस चौकी इलाके के अपराधियों पर नजर रखेगी ओर संगठित गिरोह बनाकर अपराध करने वालों पर नकल कसेगी।


उधर वृन्दावन के विश्व प्रसिद्ध बाँके बिहारी मंदिर के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के साथ मंदिर के आसपास घटित होने वाली चोरी की बारदातो पर लगाम लगाए जाने के उद्देश्य से चौकी का जीर्णोद्धार महामंडलेश्वर महेशानंद गिरी महाराज, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर व नगर निगम के सभापति राधा कृष्ण पाठक द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य फीता काटकर किया गया।

'समाजसेवियों के सहयोग से चौकी का सौंदर्यीकरण किया गया'

इस सबंधं के जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर ने बताया कि समाजसेवियों के सहयोग से चौकी का सौंदर्यीकरण किया गया है। जिससे कि दर्शनों को आने वाले श्रद्धालु चौकी परिसर में बैठकर आसानी से पुलिस का सहयोग ले सकें।उन्होंने बताया कि इसके अलावा चौकी पर तैनात पुलिस कर्मियों के लिए भी बैरिंग तैयार की गई है जिससे कि वह आवश्यकता पड़ने पर तत्काल ड्यूटी पर मौजूद हो सके।


उधर मथुरा पुलिस आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक बृहद ट्रैफिक प्लान बनाया है जिसका कई दौर का ट्रायल हो चुका है और अब जल्द ही लागू होने जा रहा है जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से तो निजात मिलेगी ही साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता का भी एहसास होगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story