×

Mathura News: पहली बार राधारानी के जन्मोत्सव के दर्शन होंगे लाइव, पहले तस्वीर लेना था वर्जित

Mathura News: 4 सितंबर की सुबह राधारानी के जन्मोत्सव का LED स्क्रीन पर श्रद्धालुओं को लाइव दर्शन कराने के लिए प्रशासन मन्दिर सेवायतों को मनाने में सफल रहा है ।

Nitin Gautam
Published on: 2 Sep 2022 7:41 AM GMT
Mathura News
X

राधारानी के जन्मोत्सव के दर्शन होंगे लाइव (photo: social media )

Mathura News: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद बरसाना का राधाष्टमी मेला मथुरा का प्रमुख मेला माना जाता है। राधाष्टमी पर लाखों की तादाद में श्रद्धालु राधारानी के जन्मदिन मनाने आते हैं। बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी पर हुई घटना से सबक लेते हुए बरसाना में होने वाले 4 सितंबर की सुबह राधारानी के जन्मोत्सव का LED स्क्रीन पर श्रद्धालुओं को लाइव दर्शन कराने के लिए प्रशासन मन्दिर सेवायतों को मनाने में सफल रहा है । सेवायतों के लाइव दर्शन कराने की सहमति देने के साथ ही इतिहास में यह ऐसा पहला मौका होगा जब राधा जन्म की तस्वीर कैमरे में कैद होगी । अभी तक राधारानी का सामान्य समय में भी फोटो लेना वर्जित है ।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले जिला प्रशासन, एसएसपी मथुरा और डीएम मथुरा के साथ कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में गोस्वामी समाज ने लाइव दर्शन पर सहमति जताई थी लेकिन दूसरे दिन गोस्वामी समाज में विरोध के स्वर उठे। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और आनन फानन में राधाष्टमी पर बरसाना में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ की सुरक्षा को देखते हुए आईजी रेंज आगरा नचिकेता झा ने सेवायतों से लाइव दर्शन पर चर्चा की। इसके बाद एसडीएम गोवर्धन, सीओ गोवर्धन ने गोस्वामी समाज से राधाष्टमी पर लाइव दर्शन कराने को लेकर श्रीजी मंदिर परिसर में एक बैठक की। जिसमें गोस्वामियों द्वारा चार एलईडी स्क्रीन लगाने पर सहमति जताई। सेवायतों के साथ चली लगभग एक घंटे की बैठक में राधारानी के जन्मोत्सव लाइव दर्शन चार एलईडी स्क्रीन पर श्रद्धालुओं को दर्शन कराने को लेकर सहमति बन गई। राधारानी जन्मोत्सव के लिए एलईडी मंन्दिर परिसर के सफेद संगमरमर की छतरी, बड़ी सिंहपौर, मंन्दिर की सीढ़ियों में दादी बाबा मंदिर, वो सुदामा चौक ,पर लगाई जाएंगी ताकि जन्मोत्सव के लाइव दर्शन श्रद्धालु कर सकें।

राधाष्टमी मेला की सुरक्षा

उधर आईजी नचिकेत झा ने बरसाना पहुंचकर राधाष्टमी मेला की सुरक्षा व्यवस्था परखी । सभी पार्किंग, बेरिकेडिंग, मंदिर जाने वाले सभी रास्तों पर खुद पैदल चलकर सुरक्षा व्यवस्था जायजा लिया आईजी नचिकेत झा का काफिला पुराने बस स्टैंड से बाग मोहल्ला होते हुए सीढ़ियों के रास्ते पैदल चलकर राधा रानी मंदिर पहुंचे मंदिर पहुंचने के बाद श्रद्धा भाव के साथ राधा रानी के दर्शन किए और उसके बाद उन्होंने मंदिर की सीढ़ियों पर सभी पाइंटों का बारीकी से निरीक्षण किया । मंदिर पहुंचकर मंदिर के जगमोहन और प्रवेश और निकासी द्वार का निरीक्षण किया । एसएसपी अभिषेक यादव ने आईजी नचिकेत झा को सभी सुरक्षा पॉइंट की सुरक्षा व्यवस्था से अवगत कराया । उधर एसएसपी ने भी श्रद्धालुओ से पुलिस व्यवस्था में सहयोग बनाने की अपील की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story