×

Mathura News: ब्रज में बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव, श्रद्धालु 'कान्हा' के साथ मना रहे रंगों का त्यौहार

Mathura News: ब्रज में बसंत पंचमी से शुरू हुए होली उत्सव (Holi festival) की धूम बरसाना, नंद के बाद मथुरा के विश्व प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर (Dwarkadhish Temple) में ढप होली के रूप में दिखाई दे रही है।

Nitin Gautam
Report Nitin GautamPublished By Shashi kant gautam
Published on: 13 March 2022 1:50 PM GMT
Mathura News: Holi festival started from Basant Panchami in Braj, devotees celebrating the festival of colors with Kanha
X

मथुरा: ब्रज में होली उत्सव

Mathura News: ब्रज में 40 दिवसीय होली (Holi-2022) के अलग अलग रंग दिखाई दे रहे है । ब्रज में बसंत पंचमी (Basant Panchami in Braj) से शुरू हुए होली उत्सव (Holi festival) की धूम बरसाना, नंद के बाद मथुरा के विश्व प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर (Dwarkadhish Temple) में ढप होली के रूप में दिखाई दे रही है। मंदिर प्रांगण में जहां बड़े ढप को रख कर भगवान को होली के रसियाओं के साथ-साथ गुलाल और छोटी-छोटी पिचकारियों से रंग लगाया गया। इस दौरान देश विदेश से आये श्रद्धालुओं के लिए यह पल आनंदित और सराबोर कर देने वाला रहा ।

एक तरफ भगवान के मनमोहक स्वरूप के दर्शन और उनकी मनोहारी छबि की आरती तो श्रधालुओं के लिए आम बात होती है लेकिन द्वारिकाधीश मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आज का दिन बेहद खास था क्योंकि तरह तरह के उत्सवों से भगवान और भक्तों को जीवन के रंगों में रंगा जाता है। ढप होली के बारे में मंदिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी (Spokesperson Rakesh Tiwari) ने बताया कि पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय में अनादि काल से इस होली की शुरुआत होने की व्यवस्था है ।


फागुन माह में मंदिर परिसर में करीब 5 फ़ीट ऊँचा ओर करीब 3 फ़ीट चौड़ा ढप रखा जाता है । जिसको एक महीने पहले से तेल पिलाया जाता है । और ब्रज के प्रसिद्ध रसिया गायक रसियाओं का गायन कर भगवान को रिझाते है ।


कान्हा के साथ होली खेलने के बाद आनंद की अनुभूति होती है- पुनेठा सदस्य रसिया मंडली

एक तरफ जहां मंदिर के गोस्वामी जहाँ कान्हा राधा रानी और उनकी सखियों को रंग गुलाल से फागुन की मस्ती के रंगों में रंगे हुए थे तो वहीं श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त होकर भगवान के संग होली खेलने का आनंद ले रहे थे। आप भी सुन लीजिए कि 'कान्हा के साथ होली खेलने के बाद किस तरह की आनंद की अनुभूति और कामना मन को प्रफ्फुलित कर देती है।'


बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव, ब्रज में धीरे-धीरे और गहरा होने लगा है- श्रद्धालु

बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव, ब्रज में धीरे-धीरे और गहरा होने लगा है। यदि आप भी फागुन की मस्ती का आनंद लें कान्हा के प्रेम रंग में रंगना चाहते है तो फिर आप देर मत करिए । क्योंकि कान्हा भी इस समय माखन छोड़ अपने भक्तों के साथ होली खेलने में मदमस्त हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story