×

Mathura News: ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना अब पड़ेगा भारी, चौराहे-तिराहे पर लगे कैमरे रखेंगे पैनी नजर

Mathura News: तीन सवारी, बिना हेलमेट और रेड लाइट क्रॉस करने पर आपके वाहन का ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा।

Nitin Gautam
Published on: 22 July 2022 8:29 AM GMT
X

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी

Mathura News: यदि आप मंदिरों के शहर वृंदावन दर्शन के लिए जा रहे हैं तो जरा इस खबर को ध्यान से पढ़ लीजिए। क्योंकि अब मथुरा वृंदावन का ट्रेफिक सिस्टम अपग्रेड होने जा रहा है और यदि आपने पहले की तरह लापरवाही या मनमर्जी बरती तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है। घंटो के लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल , अभिषेक यादव एसएसपी व नगर आयुक्त अनुनय झा ने पिछले करीब 3 महीने से मथुरा वृंदावन में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम के ट्रायल का अंतिम निरीक्षण कर इसे हरी झंडी दे दी है ।

मथुरा वृंदावन में आप वाहन चला रहे हैं और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो अब सावधान हो जाएं। तीन सवारी,बिना हेलमेट और रेड लाइट क्रॉस करने पर आपके वाहन का ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा। पिछले करीब 3 महीने से मथुरा वृंदावन में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम का ट्रायल चल रहा था। ट्रायल सफल होने के बाद अब प्रशासन इसे लागू करने जा रहा है।

डीएम,एसएसपी ने ली स्टाफ से जानकारी

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा जो की ऑनलाइन वाहन स्वामी के पास पहुंच जाएगा। यह चालान शहर के 20 चौराहा पर लगे कैमरों के द्वारा किए जायेंगे। गुरुवार को डीएम और एसएसपी ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। यहां दोनों अधिकारियों ने कंट्रोल रूम में मौजूद स्टाफ से जानकारी ली।

25 जुलाई से बदलेगी यातायात व्यवस्था

आए दिन जाम से जूझने वाले मथुरा को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए एसएसपी ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से संचालित करने हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके 25 जुलाई सोमवार से मथुरा शहर में कोई भी व्यक्ति अपने वाहन को सड़क पर बनी सफेद पट्टी पर खड़ा नहीं करेगा। सफेद पट्टी पर वाहन खडा करने पर ट्रेफिक पुलिस द्वारा वाहन को टो कर लिया जायेगा।शहर में संचालित टैम्पो, ई-रिक्शा चालक अपने वाहन को निर्धारित स्टैण्ड पर ही खड़ा करेंगे, यदि निर्धारित स्थान से बाहर मिले तो सीज किये जायेंगे।फल, फूल आदि विक्रेता अपनी-अपनी ठेल-ढकेलों को निर्धारित वेन्डिंग जोन मे ही खड़ा करेंगे। दुकानदार सड़क पर किसी भी प्रकार से सामान रखकर अतिक्रमण नहीं करेंगे। यदि उक्त निर्देशो का उल्लंघन किया जायेगा तो सम्बन्धित के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जायेगी। एसएसपी ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा है कि उक्त अभियान को सफल बनाने हेतु मथुरा पुलिस का सहयोग करें।

ई चालान के साथ रजिस्टर्ड डाक से भी भेजा जाएगा चालान

एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर अब ई चालान किया जाएगा इसके साथ एक कॉपी रजिस्टर्ड डाक से भी भेजी जाएगी। डीएम नवनीत सिंह चहल ने बताया कि कंट्रोल रूम से 24 घंटे निगरानी की जाएगी। बेहतर यातायात व्यवस्था बनाने के लिए यह पहल फिलहाल मथुरा वृंदावन में की गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story