×

Mathura News: जेल में बंद कैदियों ने किये तरह-तरह के योग, पतंजली योग पीठ के नेतृत्व में हुआ वृहद कार्यक्रम

Mathura News: जेल में 14 जून से शुरू हुए योग महोत्सव का आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समापन हुआ । जेल में बंद कैदियों ने जमकर तरह तरह के योग किए ।

Nitin Gautam
Published on: 21 Jun 2022 6:03 AM GMT
Jail Prisoners did yoga
X

जेल में बंद कैदियों ने किये तरह-तरह के योग (फोटो: सोशल मीडिया )

Mathura News: आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) पर भगवान श्री कृष्ण की नगरी से भी योग की खास तस्वीरें सामने आई हैं । जेल में जन्मे भगवान श्रीकृष्ण को अपना आदर्श मानने वाले कैदियों ने योग दिवस (Yoga Day 2022) पर योग की अनूठी तस्वीर पेश की । जेल में बंद कैदियों ने जमकर तरह तरह के योग किए । कैदियों द्वारा किए गए योग (Prisoners Yoga) को देख ऐसा लग रहा था मानो जैसे कैदी रोजाना योग साधना कर जीवन को परिवर्तित कर जीवन जीने की कला में कदम बढ़ा रहे हैं ।

जेल अधीक्षक बृजेश कुमार ने बताया कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगीराज भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा के जिला कारागार में योग दिवस बड़े धूमधाम के साथ बनाया गया है समस्त जेल स्टाफ के साथ जेल में बंद कैदियों के द्वारा योगाभ्यास किया गया है । उन्होंने बताया कि जेल में 14 जून से शुरू हुए योग महोत्सव का आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समापन हो रहा है । योग दिवस पर आयुष विभाग की ओर से भेजें गए दो ट्रेनर संजीव कुमार, अतुल कुमार शर्मा मौजुद थे, जिनके निर्देशन में यह संपन्न हुआ है । योग के साथ साथ कैदियों ने गायत्री मंत्र व हवन पूजा पाठ भी किया हे ।

जेल अधीक्षक बृजेश कुमार ने बताया कि आज के दिन के अलावा भी जेल में बंद बंदियों के द्वारा एक घास का प्लेटफार्म बेरिको के सामने बनाया गया । जहा वह रोजाना सुबह जल्दी उठकर योगा करते हैं और अपने मन व मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखने का प्रयास करते हैं, ताकि उनके जीवन में बदलाव आ सके और वह ध्यान व आध्यात्म को पा सकें।

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगिराज भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा में स्थान पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित हुआ। जहां उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री राकेश राठौर उपस्थित रहे । वृंदावन में भाजपा द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में पूर्व ऊर्जा मंत्री श्री कांत शर्मा ने सहभागिता की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (फोटो: सोशल मीडिया )

स्पोर्ट स्टेडियम में योग दिवस का किया आयोजन

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवर पर मथुरा में मुख्य कार्यक्रम मोहन पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित किया गया। जिला प्रशासन की तरफ से आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर विकास,शहरी समग्र विकास ,नगरीय रोजगार राज्य मंत्री राकेश राठौर रहे। यहां डीएम ,सीडीओ , सहित जिले के अन्य अधिकारियों ने योगा किया। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि अमृत योग सप्ताह के कार्यक्रम में सी.वाई.पी (कॉमन योगा प्रोटोकॉल) का अनुसरण करते हुये सूक्ष्म व्यायाम क्रियाओं का अभ्यास विभिन्न स्थलों पर प्रतिदिन प्रातः 6:00 से 08:00 बजे तक योग प्रशिक्षकों द्वारा कराया जा रहा है। योग दिवस के अवसर पर गणेशरा स्टेडियम में आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया।

राज्य मंत्री नगर विकास राकेश राठौर ने कहा की योग निरोगी बने रहने की फ्री की दवा है । इसको करने से भविष्य में रोग मनुष्य को नही घेरते है और रोगों से लड़ने की छमता बनी रहती हे ।

मानवता के लिये योग अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम

आयुष विभाग के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा० शरद वर्मा ने बताया कि जनपद में विभिन्न स्थानों में योग किया जा रहा है और लोग बढ़-चढ़ प्रतिभाग कर रहे है l प्रतिदिन जनपद वासियों को योग शिविरों के माध्यम से जागरूक एवं प्रोत्साहित करने में सफलता की ओर अग्रसर है। इस संदर्भ में मथुरा के समस्त विभाग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में एकजुटता दर्शा रहें है। जनपद के समस्त कार्यालय एवं आयुर्वेद विभाग के समस्त चिकित्साधिकारी, चिकित्सालय व कार्यालय स्टाफ द्वारा विभिन्न स्थलों पर योग प्रशिक्षक द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन बढोत्तरी प्रदर्शित हो रही है। योग शिविर में योगाभ्यास के साथ-साथ लोगों को रोगानुसार तथा वयानुसार योग शिक्षण कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों में योग के प्रति रूचि बढ़ रही है । अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की इस बार थीम मानवता के लिए योग रखी गई।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (फोटो: सोशल मीडिया )

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पतंजलि योग पीठ ने किया कार्यक्रम

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पतंजलि योग पीठ द्वारा मथुरा में योग शिविर का आयोजन किया गया। पतंजलि योग पीठ ने देश भर में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 स्थानों पर योग शिविर लगाए गए। योगिराज भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा में आयोजित किए गए योग शिविर में योगाचार्य राजेश ने बताया कि नियमित रूप से योग करें और इसे जीवन की अनिवार्य दिनचर्या में शामिल करें। योग करने आई युवती ने बताया कि योग प्रतिदिन करना चाहिए। क्योंकि योग से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पूर्व ऊर्जा मंत्री श्री कांत शर्मा ने किया योग

वृंदावन के गांधी पार्क में भारतीय जनता पार्टी की वृंदावन इकाई द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व ऊर्जा मंत्री और मथुरा से विधायक श्री कांत शर्मा मुख्य अतिथि रहे। योग शिविर में पूर्व ऊर्जा मंत्री ने योगाचार्य बाल मुकुंद शास्त्री के द्वारा बताए जा रहे योग किए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story