Mathura: संत महामंडलेश्वर श्री इंद्रदेवेस्वरा नंद सरस्वती जी महाराज ने किया गौशाला का उद्घाटन

Mathura: संत महामंडलेश्वर श्री इंद्रदेवेस्वरा नंद सरस्वती जी महाराज ने गुरु पूर्णिमा के पर्व पर श्री राधा किशोरी सेवा धाम में परमार्थ गौ शाला का उदघाटन किया।

Nitin Gautam
Published on: 12 July 2022 11:08 AM GMT
Mathura News In Hindi
X

गौशाला का किया उद्घाटन। 

Mathura: प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Adityanath) गौ माता को घर घर पहुंचाने की कोशिश में जुटी है, तो धर्म नगरी वृन्दावन में भी साधु संत गौ पालन करने के साथ-साथ गौ कटान रोकने व गौ संवर्धन की मुहिम चला रहे है। इसी क्रम में 6 राज्यों में गौशाला का संचालन करने वाले संत महामंडलेश्वर श्री इंद्रदेवेस्वरा नंद सरस्वती जी महाराज (Sant Mahamandaleshwar Shri Indradeveswara Nand Saraswati Ji Maharaj) ने गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के पर्व पर श्री राधा किशोरी सेवा धाम में परमार्थ गौशाला का उदघाटन किया। जहां पर महामंडलेश्वर स्वामी इंद्र देवेस्वरा नंद सरस्वती जी महाराज के देश भर से आय भक्तों ने इसमें भाग लिया और इस अवसर में उन्होंने भी गौ सेवा करने का संकल्प लिया।

गौ माता और गौ मूत्र के महत्व के बारे में बताया

कई बड़े बड़े साधू संत और समाजसेवी भी शामिल हुए जहां पर सभी ने अपने-अपने शब्दों में गौ माता और गौ मूत्र के महत्व को लोगों के सामने बताया। जिसमें बताया गया कि गौ माता एक तरह से चलता फिरता आयुर्वेदिक का औषधालय है क्योंकि गौ माता के गोबर व गौ मूत्र से कई तरह की मानव बीमारियों को समाप्त किया जा सकता है।


गौ माता ही हमारे जीवन का मूल्य: सरस्वती जी महाराज

संत महामंडलेश्वर श्री इंद्रदेवेस्वरा नंद सरस्वती जी महाराज (Sant Mahamandaleshwar Shri Indradeveswara Nand Saraswati Ji Maharaj) ने बताया कि गौ माता ही हमारे जीवन का मूल्य है अगर गौ माता रहेगी तो ही जीवन बचेगा। क्योंकि आज गौ पालन हर घर में जरूरी है और अगर हमको गौ माता को कटान से बचाने के लिए गौ के दूध के प्रयोग को बढ़ाना पड़ेगा। साथ ही ये भी कहा कि यमुना मैया के शुद्धि के लिए भी हम लगातार प्रयास कर रहे है और अपनी कथाओं में भी कलश यात्रा के द्वारा सभी ये इस मुहिम को आगे बढ़ाने की अपील करते हैं यहां इस गौ शाला को बनाकर हमको अति प्रसन्नता हो रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story