×

Mathura: गोवर्धन में गिरिराज जी को अर्पित किए 21 हजार किलो के 56 भोग, विश्व शान्ति के लिए की प्रार्थना

Mathura News Today: तीन लोक से न्यारी कान्हा की नगरी मथुरा में कान्हा के भक्तों ने अनंत चतुर्दशी के मौके पर एक ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जो अपने आप में अद्भुत अलौकिक और मन को मोह लेने वाला था गिरिराज गोवर्धन धाम में आयोजित हुए।

Nitin Gautam
Published on: 10 Sep 2022 10:16 AM GMT
Mathura News
X

गिरिराज जी मंदिर मथुरा (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Mathura News: तीन लोक से न्यारी कान्हा की नगरी मथुरा में कान्हा के भक्तों ने अनंत चतुर्दशी के मौके पर एक ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जो अपने आप में अद्भुत अलौकिक और मन को मोह लेने वाला था गिरिराज गोवर्धन धाम में आयोजित हुए। विशाल छप्पन भोग कार्यक्रम में गिरिराज सेवा समिति की ओर से चांदी की चौकी पर गिर्राज जी को विराजमान करा कर 21 हज़ार किलो का शुद्ध गाय के घी से बने छप्पन भोग अर्पित किए गए । गिर्राज परिक्रम में विशाल पंडाल में 21 हजार किलो 56 भोग के जिसने भी दर्शन किए उसके लिए वह आकर्षण का केंद्र रहे और एक क्लिक के साथ सेल्फी जरूर ली।

आप भी देखिए की आखिर 21 हजार किलो के 56 भीग में आखिर ऐसा क्या आलौकिकता थी जिसकी वजह से भक्त टकटकी लगाए अपने आराध्य के दर्शन करता रहा। दिव्यता भव्यता अलौकिकता के साथ भक्तो के लाड चाव की यह तस्वीरें गिर्राज धाम की है । आगे कुछ बताए उससे पहले एक बार फिर मन भर कर इन तस्वीरों को देख लीजिए क्योंकि गिर्राज जी की ऐसी छवि साल में एक ही दिन देखने को मिलती हैं। जब 7 नादियो के जल , विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटी ,कामधेनु गाय के दूध से बने पंचामृत अभिषेक के साथ ही कन्नौज से आई इत्र के लेपन के बाद गिर्राज जी 56 भोग अर्पित किए जाते हैं।

इस बार भी पिछले कई दशकों से चली आ रही इस परंपरा का कोरोंना के बाद इस बार बड़े ही भक्ति भाव से संपन्न किया गया। थाईलैंड मलेशिया से आए फूलो से तलहटी को सजाया गया और शेषावतार रुप में गिर्राज जी को नौ रत्नों के श्रृंगार के साथ विराजमान कराया गया । गिर्राज महराज के हाथो में हीरे की बांसुरी है तो सामने रखे 21 हजार किलो के सोने चांदी के बरक में लिपटे हुए 56 भोग । इस नजारे को देख ऐसा लग रहा था मानो प्रभु इंद्रलोक से आज एक बार फिर गिर्राजधाम पर 56 भोग चखने के लिए अवतरित हुए हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story