×

Mathura News: सेवानिवृत होने के बाद अवनीश अवस्थी पहुंचे वृंदावन, बांके बिहारी मंदिर में बढ़ रही भीड़ पर किया मंथन

Mathura News: योगी सरकार के पूर्व अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी आज सेवानिवृत होने के बाद कान्हा की नगरी वृंदावन पहुंचे

Nitin Gautam
Published on: 9 Sep 2022 4:06 PM GMT
Mathura News In Hindi
X

 सेवानिवृत होने के बाद अवनीश अवस्थी पहुंचे वृंदावन

Mathura News: योगी सरकार (Yogi Government) में सबसे ताकतवर आईएएस रहे अवनीश अवस्थी (Avneesh Awasthi) आज सेवानिवृत होने के बाद कान्हा की नगरी वृंदावन पहुंचे जहां उनके साथ प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम भी मौजूद थे । जहां उन्होने वृंदावन स्थित TFC सेंटर पर उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र, डीएम नवनीत सिंह चहल , एसएसपी अभिषेक यादव, नगर आयुक्त अनुनय झा, एडीएम वित्त योगानन्द पांडेय आदि के साथ बैठक की । बताया जा रहा है कि बैठक में वृंदावन के चहुंमुखी विकास के साथ साथ श्रद्धालुओं को सुविधा सुगमता और सुंदरता के साथ साथ दिनों दिन बढ़ती भीड़ को किस तरह मैनेज किया जाए पर चिंतन मंथन किया गया।

बांके बिहारी मंदिर में हादसे की जांच दो सदस्यीय कमेटी से कराने का लिया था फैसला

दरअसल बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) में जन्माष्टमी के दिन व्यापक इंतजामों और भारी व्यवस्था के बावजूद भीड़ के दवाब के चलते दो श्रद्धालुओ की मौत के बाद सरकार की बड़ी किरकिरी हुई थी वही स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़े कर दिए थे। मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद शासन ने बांके बिहारी मंदिर में हादसे की जांच दो सदस्यीय कमेटी से कराने का फैसला लिया था, जिसमें पूर्व ips सुलखान सिंह व आगरा मंडल के कमिश्नर गौरव दयाल शामिल थे कल ही कई दौर के स्थलीय निरीक्षण व स्थानीय लोगो से सुझाव आदि लेकर कल ही लखनऊ रवाना हुए थे ।

बताया जाता है कि इस मामले में प्रदेश सरकार ने पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह की अध्यक्षता में दो सदस्यीय कमेटी बनायी थी, जिसमें अलीगढ़ के मंडलायुक्त भी शामिल थे। यह समिति अपनी जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंप चुकी है। रिपोर्ट को सरकार को सौंपने के बाद मुख्यमंत्री ने तुरंत ऐक्शन लेते हुए आज शुक्रवार को पूर्व अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी प्रमुख सचिव पर्यटन को वृंदावन भेजा । आधिकारी द्वय ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ चिंतन मंथन के बाद भीषण गर्मी में जगह जगह का निरीक्षण किया। अवनीश अवस्थी के निरिक्षण के साथ ही बांके बिहारी कॉरिडोर सहित वृंदावन के लिए चहुमुखी विकास की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी है।

HC ने यूपी सरकार से बांकेबिहारी हादसे के संबंध में जवाब मांगा

उधर चर्चा है कि हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गयी थी जिस पर हाईकोर्ट द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से बांकेबिहारी हादसे के संबंध में जवाब मांगा गया है। जवाब दाखिल करने से पूर्व यहां के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए अवनीश अवस्थी, पर्यटन प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम यहां आये हुए हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंथन में खास बात यह रही कि कोरिडोर पर भले ही कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन व्यवस्थाएं कोरिडोर से कम न हो इस पर विचार विमर्श किया गया । बताया जा रहा है बैठक में वृदावन की अस्त व्यस्त व्यवस्था को पटरी पर कैसे व्यवस्थित किया जाए । ट्रेफिक सिस्टम को किस तरह सुलभ बनाया जाए और लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को कैसे बेहतर सुविधाएं दी जाए । दोनों अधिकारियों ने वृंदावन में प्रेम मंदिर के पीछे वाले मार्ग सहित कई स्थानों पर स्थलीय निरीक्षण भी किया। जाम की समस्या से निजात के लिए कुछ बड़ी पार्किंग बनाने पर भी सहमति बनी है।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में जिलाधिकारी नवनीत चहल, एसएसपी अभिषेक यादव व नगर आयुक्त अनुनय झा, एडीएम वित्त योगानन्द पांडेय, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी पंकज वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट ,नोयडा से आये आर्किटेक्ट सहित विप्रा अधिकारी मौजूद रहे ।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story