×

Mathura: एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता, 4 करोड़ के गांजा समेत 9 आरोपी किए गिरफ्तार

Mathura News: स्पेशल टास्क फोर्स ने मथुरा में एक बड़ी सफलता हासिल की। एसटीएफ ने मुखबिर की सूचना पर मथुरा के थाना मगोर्रा क्षेत्र में 15 क्विंटल से ज्यादा गांजा बरामद किया।

Nitin Gautam
Published on: 4 Sep 2022 12:11 PM GMT
Mathura News In Hindi
X

जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारी। 

Mathura News Today: उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स ने मथुरा में एक बड़ी सफलता हासिल की। एसटीएफ ने मुखबिर की सूचना पर मथुरा के थाना मगोर्रा क्षेत्र (Thana Magorra Area) में 15 क्विंटल से ज्यादा गांजा बरामद किया। बरामद गांजे की कीमत 4 करोड़ रुपए के करीब है। एसटीएफ ने यह सफलता मथुरा पुलिस के सहयोग से हासिल की।

मुखबिर से मिली थी सूचना

एसटीएफ की नोएडा यूनिट आगरा क्षेत्र में भ्रमण कर रही थी। इसी दौरान टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि मथुरा के थाना मगोर्रा क्षेत्र में गांजे की बड़ी खेप मौजूद है। टीम सूचना पर थाना मगोर्रा क्षेत्र पहुंची। यहां एसटीएफ की टीम ने मथुरा पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद मथुरा पुलिस की तरफ से मगोर्रा पुलिस एसटीएफ की यूनिट के साथ मौके पर पहुंची और छापामार कर गांजा की खेप बरामद की।

ट्रक के जरिए की जा रही थी सप्लाई

एसटीएफ को सूचना मिली कि एक ट्रक जिसमें गांजा है, वह ग्वालियर - आगरा के रास्ते मथुरा की ओर जायेगा। इस सूचना पर विश्वास करके थाना मगोर्रा मथुरा की पुलिस के साथ एसटीएफ ने मौके पर पहुँच कर घेराबंदी करके अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया। जिनसे गांजे की बरामदगी हुई।

भूषा और सब्जी में छिपा कर लाते थे गांजा

एसटीएफ की गिरफ्त में आए आरोपी 35 वर्षीय मोहम्मद आलम ने पूछताछ में बताया कि उसके गांव का एक युवक फहीम था। जो उड़ीसा से अवैध गांजा लाकर बेचता था। आलम लगभग 10 वर्ष पूर्व, फहीम की गाड़ी (ट्रक) पर ड्राईवरी का काम करता था तथा फहीम द्वारा उसे प्रति ट्रिप एक लाख रुपया मिलता था। आलम ने बताया कि वहां से काम सिखने के बाद उसने लगभग 4-5 साल खुद अवैध गांजे का काम करना शुरू कर दिया था। वह जनपद कोरापुट उडीसा के निवासी कार्तिक से लगभग ढाई हजार रूपये में माल लेने लगा था। इसके लिए वह ट्रक को चालक के साथ 25 प्रतिशत रूपया एडवांस के तौर पर कैश देकर छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के ट्रान्सपोर्ट नगर के पास इण्डियन ऑयल पैट्रोल पम्प पर भेजता था। वहाँ से कार्तिक के आदमी गाडी को कोरापुट ले जाते थे। उसके बाद कार्तिक के आदमी गाड़ी में भूसी एवं सब्जी आदि में अवैध गांजा छिपाकर पैट्रोल पम्प पर गाडी को वापस लाकर आलम के ट्रक चालक को दे देते थे तथा कार्तिक अपने लड़के सतीश को ट्रक के साथ भेज देता था।

आलम की पत्नी और साली गांजा तस्करी के आरोप में हैं जेल में

आलम इस अवैध गांजे को बेचकर शेष धनराशि कैश के रूप में सतीश को दे देता था। उसके बाद सतीश वापस चला जाता था। पूछताछ में आलम ने बताया कि वर्ष 2016 में उसकी पत्नी और साली एक क्विंटल अवैध गांजे के थाना बेटहा, मुजफ्फरपुर बिहार में पकड़ी गयी थी। जहां से यह दोनो जेल गयी थी तथा न्यायालय से इन दोनो को 16-16 साल की सजा हुई। आलम ने यह भी बताया कि एक वर्ष पहले वह थाना टोन कोरापुट, उड़ीसा में 20 किलो अवैध गांजे के साथ पकड़ा गया था और वह लगभग 9-10 माह बाद जेल से छूटा था । आलम ने बताया कि उसकी मुलाकात उसके गाँव के रहने वाले एक युवक के माध्यम से भूरा उर्फ विनय से हुई थी और भूरा उर्फ विनय ज्यादातर अवैध गांजे को खरीदकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में बेचता था। भूरा उर्फ विनय ने पूछताछ में बताया कि वह अवैध गांजे का काम लॉकडाउन से कर रहा है। भूरा उर्फ विनय ने यह भी बताया कि वर्ष 2020 में उसकी पिकप गाड़ी में लगभग 90 किलो अवैध गांजा बरामद हुआ था, जिसमें वह वांछित था। इस केस में वह 3 माह तक जेल में बन्द रहा था।

6 लाख रुपए क्विंटल बेचते थे आरोपी

आलम ने पूछताछ में बताया कि वह कार्तिक से कोरापुट, उडीसा में लगभग 2 लाख रूपये क्विंटल के हिसाब से गांजा खरीदता था, जिसको वह आगे लगभग साढ़े चार से पांच लाख रुपये प्रति क्विंटल में बेच देता था। उसके बाद भूरा उर्फ विनय इस गांजे को साढ़े पाँच से साढ़े छः लाख रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेच देता था ।

यह आरोपी हुए गिरफ्तार

एसटीएफ की कार्रवाई में मुरादाबाद के रहने वाले आलम के अलावा, फुरकान,जुबैर,बाबू , मुनादिर,इरशाद, फिरोज के अलावा आगरा का रहने वाला विनय और उड़ीसा का रहने वाले सतीश को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए इन 9 आरोपियों के खिलाफ थाना मगोर्रा में मुकद्दमा दर्ज किया गया है।

ये सामान हुआ बरामद

पकड़े गए आरोपियों से एसटीएफ ने मथुरा पुलिस के सहयोग से 15 क्विंटल 16 किलो गांजा, अवैध तस्करी के लिए प्रयोग किए जाने वाला ट्रक संख्या यूपी 21 सीएन 2915, बोलेरो कार संख्या यूपी 23 वाई 4097, स्विफ्ट डिजायर कार संख्या यूपी 14 बीएन 5265 के अलावा 41 हजार 435 रुपए नगद व 12 मोबाइल फोन बरामद किए हैं।

गिरफ्तार करने वालों में यह रहे शामिल

अवैध रूप से ले जाए जा रहे गांजा और तस्करों को गिरफ्तार करने वालों में अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ राज कुमार मिश्रा (Additional Superintendent of Police STF Raj Kumar Mishra), एसआई अक्षय, पी के त्यागी के अलावा मगोर्रा थाना प्रभारी एवम अन्य पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

फरह पुलिस ने 54 लाख की विदेशी शराब के साथ एक तस्कर को किया गिरफ्तार

मथुरा में ही थाना फरह पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है।पुलिस ने मुखबिर की सूचना ट्रक से 54 लाख रुपए की शराब बरामद की है। नेशनल हाईवे से ट्रक में 970 पेटी अंग्रेजी शराब छुपाकर लाई जा रही थी,इसकी सूचना पुलिस और आबकारी विभाग को लगी तो पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए ट्रक को रुकबा कर चैक किया तो उसमे से 970 पेटी अवैध विदेशी शराब बरामद की है।जिसकी कीमत बाजार में करीब 54 लाख रुपए बताई गई है।वहीं 1व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया है।

आपको बतादें की मथुरा में नशा तस्करी पर पुलिस की यह बड़ी कार्रवाई है जहां कल 4 करोड़ का गांजा बरामद किया गया था और आज 54 लाख की शराब बरामदगी की गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story