×

मथुरा शाही ईदगाह मस्जिद विवाद: अब मस्जिद में CCTV कैमरा लगाकर निगरानी करने की उठी मांग

Mathura Idgah Masjid: शाही ईदगाह मस्जिद में CCTV लगाकर निगरानी करने की मांग उठी है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 May 2022 6:50 AM GMT
Mathura Shahi Idgah Masjid Controversy
X

मथुरा ईदगाह मस्जिद (Social media)

Mathura Shahi Idgah Masjid Controversy: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के अतिरिक्त मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के निकट स्थित शाही ईदगाह मस्जिद भी विवाद भी खासा चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसे में हिन्दू पक्ष बीते समय से लगातार मस्जिद में हिन्दू देवी-देवताओं की मौजूदगी को लेकर ज्ञानवापी के तर्ज पर सर्वे की मांग की रही है। अब हालिया जानकारी के मुताबिक विवादित स्थल शाही ईदगाह मस्जिद में सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी करने की मांग उठी है। ऐसे में मामले के मद्देनज़र याचिका दायर की गई है।

विवादित स्थल पर नज़र रखने के उद्देश्य से CCTV लगाने की मांग

याचिकाकर्ताओं द्वारा काफी समय से ज्ञानवापी मस्जिद की तर्ज पर शाही ईदगाह मस्जिद में भी कोर्ट कमिश्नर की तैनाती कर व्यापक सर्वे की मांग की जा रही है। दरअसल, मथुरा सत्र न्यायालय द्वारा बीते समय में मस्जिद के सर्वे की मांग को लेकर श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुख्य पक्षकार मनीष यादव और अधिवक्ता महेंद्र प्रताप की याचिका को स्वीकार कर लिया था, जिसके तहत आगामी 1 जुलाई को सुनवाई की तारीख रखी गई है। फिलहाल अब एक बार फिर विवादित स्थल पर नज़र रखने के उद्देश्य से सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की जा रही है।

हाई कोर्ट में भी मस्जिद का सर्वे कराने सम्बंधी और देवी-देवताओं की मूर्तियां होने को लेकर याचिका पर सुनवाई हुई थी, जिसमें इलाहाबद हाईकोर्ट ने याचिका को रोकते हुए अपने फैसले में मथुरा सत्र को सभी लंबित संबंधित मामलों को निपटाने के लिए 4 महीने का समय दिया था। दरअसल, इससे संबंधित पहले से ही कई मामले मथुरा न्यायालय में। दर्ज हैं जिनपर अभीतक फैसला नहीं आ सका है।

क्या है विवाद

मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद में मंदिर पक्ष की ओर से याचिककर्ता ने याचिका दायर करते हुए मथुरा में श्रीकृष्ण जन्म भूमि के निकट मुग़ल शासक औरंगज़ेब के शासनकाल में बनी शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की थी। याचिकाकर्ता के मुताबिक मुग़ल शासक औरंगजेब ने अपने शासनकाल में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मन्दिर के एक हिस्से को तोड़कर उस जमीन पर मस्जिद बनवाया था, जो जमीन पहले मंदिर के हिस्से में कुल 13.37 एकड़ की थी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story