×

Mathura News: आरा मशीनों पर काटी जा रही प्रतिबंधित लकड़ी, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

Mathura News: नौहझील क्षेत्र में इन दिनों हरे पेड़ों की कटाई वन माफिया द्वारा की जा रही है। लेकिन, माफिया पर कार्यवाही को लेकर पुलिस और प्रशासन सहित वन विभाग भी ध्यान नहीं दे रहा है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 7 April 2024 7:55 AM GMT
Mathura News
X

आरा मशीनों पर जमा लकड़ी (सोशल मीडिया)

Mathura News: सरकार द्वारा भले ही एक तरफ हरे भरे पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए फरमान जारी कर दिया गया हो, लेकिन मथुरा बाजना क्षेत्र में लगी आरा मशीनों पर खुलेआम हरी और प्रतिबंधित लकड़ियों काे काटा जा रहा है। शासन द्वारा वन क्षेत्र बढ़ाने के नाम पर वृक्षारोपण सहित कई और अन्य योजनाएं संचालित की जा रही है, किंतु इनका कोई भी सार्थक परिणाम सामने नहीं आ रहा है। जबकि विभिन्न योजनाओं के नाम पर सरकार जमकर धनराशि खर्च कर रही है।

वहीं, दूसरी ओर क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में लगी आरा मशीनों पर प्रशासन की अनदेखी के चलते हरे बड़े पेड़ों की कटाई धड़ल्ले से चल रही है। इसके बाद भी प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता हरियाली की दुश्मन बनी हुई है। क्षेत्र में लगभग एक दर्जन आरा मशीनों का संचालन हो रहा है, दिन मे पेड़ काटने के बाद लकड़ी को रात के अंधेरे में ट्रैक्टर-ट्रॉली में भरकर आरा मशीनों पर आकर बेचा जाता है।

पुलिस, प्रशासन और वन विभाग बने हैं उदासीन

नौहझील क्षेत्र में इन दिनों हरे पेड़ों की कटाई वन माफिया द्वारा की जा रही है। लेकिन, माफिया पर कार्यवाही को लेकर पुलिस और प्रशासन सहित वन विभाग भी ध्यान नहीं दे रहा है। क्षेत्र में प्रतिदिन सैकंडों की संख्या में जंगलों से हरे पेड़ों की कटाई की जा रही है। अवैध रूप से पेड़ों की कटाई के बारे में प्रशासन से लेकर वन विभाग तक जानकारी है, इसके बावजूद भी वन माफिया के खिलाफ कार्यवाही नहीं हो पा रही है, जिसके चलते पेड़ काटने वाले लोगों के हौसले बुलंद हैं।

यहांआरा मशीन का किया जा रहा है संचालन

नगर में पत्थर मंडी चौराहा, लालपुर रोड, मुड़ीलिया रोड, पुलिस चौकी रोड, पावर हाउस रोड के आसपास आरा मशीन संचालित हो रही हैं। आरा मशीनों पर जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कभी भी छापामार कार्यवाही नहीं की गई है। यह है कि ग्रामीण अंचलों से खुलेआम लकड़ियों से भरे ट्रैक्टर, मैजिक, लोडिंग एवं अन्य वाहनों और दूर-दूर तक हरे पेड़ काटकर भेजे जा रहे हैं। ग्रामीण गोपाल, रविंद्र, कुलदीप,अजय, नानक ने बताया कि अधिकारियों के संरक्षण में ही अवैध लकड़ी काटी जा रही है। और तो और बाजना कस्बा और बाजना कट की पुलिस चौकी के सामने से हरे पेड़ों की लकड़ी लेकर ट्रैक्टर गुजर रहे हैं, इसके बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story