×

Mathura News: मंगला में सुबह 4 बजे मनाया जाएगा कान्हा की आल्हादिनी शक्ति राधारानी का जन्मोत्सव

Mathura News: बरसाना के होटल गेस्ट हाउस धर्माश्लाएं, आश्रम मठ मंदिर तीर्थ यात्रियों से फूल हो चुके हैं। श्रद्धालु भक्तों की भीड़ के आगमन को लेकर मथुरा जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है।

Mathura Bharti
Published on: 22 Sep 2023 9:30 AM GMT
Mathura News
X

Mathura News  (photo: social media )

Mathura News: श्रीकृष्ण जन्म के बाद अब 23 सितंबर को मंगला में सुबह 4 बजे ब्रज की अष्टधात्री श्री राधारानी बरसाना स्थित लाडली जी महल में जन्म लेंगी। राधारानी के जन्मोत्सव मानने के लिए देश और दुनियां से लोगों का आगमन शुरू हो गया है। बरसाना के होटल गेस्ट हाउस धर्माश्लाएं, आश्रम मठ मंदिर तीर्थ यात्रियों से फूल हो चुके हैं। श्रद्धालु भक्तों की भीड़ के आगमन को लेकर मथुरा जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है।

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय संबंधित अधिकारियों के काफिले के साथ बरसाना पहुंचे। मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर व्यस्थाओं के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। राधारानी मंदिर को जाने वाला मार्ग वनवे रहेगा। टुकड़ियों में श्रद्धालुओं का जत्था मंदिर में प्रवेश करेगा। इस बार मेला क्षेत्र में 39 पार्किंग स्थल व 56 बैरियर लगेंगे। एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि राधाष्टमी मेला पर आने वाले श्रद्धालु भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। जन्मोत्सव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। मेला क्षेत्र को सात जोन और 16 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं। 39 ट्रैफिक प्वाइंट चिन्हित किए हैं। बरसाना में मंगला ब्रह्म मुहूर्त में राधा रानी का अभिषेक किया जाता है। जिसके दर्शनों के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता है । देर रात से ही भक्त मंदिर प्रांगण में मौजूद रहते हैं और बधाई गाते हैं।

दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से होगा अभिषेक

राधा रानी के प्रगट उत्सव पर महा अभिषेक किया जायेगा। वैदिक मंत्रोच्चार के मध्य गोस्वामी समाज के गुरु नारायण भट्ट स्वामी जी के वंशजों की मौजूदगी में श्री जी मंदिर में लाडली जी का अभिषेक ब्रह्म मुहूर्त में किया जायेगा। 1100 किलो दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से राधा रानी का महाभिषेक होता हे । इस अभिषेक कार्यक्रम को महिला संपन्न नही करा सकती ।

महाअभिषेक के बाद होगा दिव्य व अलौकिक श्रृंगार

राधा रानी के अभिषेक के बाद उनको मोती जड़ित पोशाक धारण कराई जाएगी। मंदिर के पुजारी ने बताया कि राधा रानी को जन्म के बाद पीली पोशाक धारण कराई जाती है। यह पोशाक इस बार 1 लाख में तैयार हुई है। जरी पर मोती जड़ कर यह पोशाक तैयार की गई है। ब्रज के कारीगरों द्वारा यह पोशाक 15 दिन की मेहनत कर तैयार की गई है।

देर शाम से जमेगा जन्मोत्सव का रंग

जन्मोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत रात 11 बजे से होगा। पहले गुरु परिवार आएगा, जिन्हें फूलों की बरसात और शहनाई की मधुर ध्वनि के साथ मंदिर तक लाया जाएगा। यह गुरु परिवार नारायण भट्ट जी के वंशज है। जिन्होंने लाडली जी का प्राकट्य किया था। इसके बाद श्री जी महल में रात 2 बजे समाज गायन होगा। उसके बाद ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4 बजे महाअभिषेक होगा। एक घंटे तक अभिषेक चलेगा फिर आधा घण्टे बाद मंगला आरती होगी और फिर मंदिर के पट सुबह साढ़े 7 बजे तक बंद कर दिया जायेगा। साढ़े 7 बजे श्रृंगार आरती होगी और डेढ़ बजे तक बधाई गायन होगा और बधाई लुटाई जायेगी। इस उत्सव का साक्षी बनने के लिए लाखो की संख्या में राधा भक्त बरसाना पहुचेंगे ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story