TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mathura News: दीना काका के जन्मोत्सव को सज गया दीनदयाल धाम, कलश यात्रा और हवन से होगा मेले का शुभारंभ

Mathura News: मेला के प्रचार- प्रसार के लिए सभी रास्तों पर जगह-जगह बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाएं गए हैं। मेला स्थल पर बच्चों और महिलाओं के मनोरंजन सहित अन्य मनोरंजन के साधन लग चुके हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Sep 2024 2:53 PM GMT
Mathura News
X

Mathura News

Mathura News: एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता महामनीषी पं० दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए दीनदयाल धाम सज धज कर तैयार हो गया है। गांववासी अपने दीना काका के 109 वें जन्मोत्सव को मनाने के लिए बहुत ही उत्साहित हैं। गांव वासियों ने जहां अपने घरों में साफ- सफाई, रंगाई- पुताई कर सजावट की है। वहीं स्मारक भवन भी सज धज का तैयार है। राधा कृष्ण मंदिर और पंडित जी की कुटिया भी सज कर तैयार है। मेला स्थल पर पहुंचने के लिए जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए हैं। विद्युत सजावट कर दी गई है।

मेला के प्रचार- प्रसार के लिए सभी रास्तों पर जगह-जगह बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाएं गए हैं। मेला स्थल पर बच्चों और महिलाओं के मनोरंजन सहित अन्य मनोरंजन के साधन लग चुके हैं। गांव की बहन बेटियां अपने-अपने ससुराल से अपने काका का जन्म दिवस मनाने के लिए अपने मां-बाप के घर दीनदयाल धाम आ चुकी हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई वरिष्ठ प्रचारक और दायित्ववान अधिकारी दीनदयाल धाम पहुंच चुके हैं। मेला में लजीज व्यंजनों का आनंद के लिए चाट- पकौड़ी, मिठाई और फास्ट फूड की दुकानें सज गई हैं। ग्रामीण परिवेश के घरों के लिए उपयोगी लोहा का बक्सा, गेहूं की टंकी, पत्थर सिलबट्टा आदि की दुकाने भी लग गई हैं। दीनदयाल धाम बिक्री केंद्र में भी कुर्ता-पजामा, जैकेट और आयुर्वेदिक दवाइयां, गौ गव्य धूपबत्ती सहित अनेक प्रोडेक्ट बिक्री के लिए तैयार हैं। कृषि प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों की स्टॉल तैयार हैं।

निदेशक सोनपाल ने बताया है कि चार दिवसीय जन्मोत्सव मेला का शुभारम्भ रविवार को प्रातः 9 बजे से राधा कृष्ण मंदिर परिसर में हवन के साथ होगा। इससे पूर्व कलश यात्रा विद्यालय घोष के साथ निकाली जायेगी। रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन प्रदर्शनी स्थल पर प्रातः 9: 30 बजे से होगा, जिसमें मुख्य अतिथि बेबीरानी मौर्य समाज कल्याण मंत्री उत्तर प्रदेश रहेंगी। संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के सौजन्य से लोकगायन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों होंगे। विशाल आध्यात्मिक प्रवचन एवं संकीर्तन में उत्तराखंड सरकार में मंत्री सतपाल महाराज का प्रवचन रहेगा। सायं 6:30 बजे से विद्या मंदिर के विद्यार्थियों का रंगमंचीय कार्यक्रम होगा। रात्रि 10 बजे आयोजित रसिया दंगल में मुख्य अतिथि श्रीकांत शर्मा पूर्व ऊर्जा मंत्री उत्तर प्रदेश रहेंगे। मेला की पूर्व संध्या पर सुंदर कांड का पाठ और भजन गायन शुरु हो गया है।

कोषाध्यक्ष नरेंद्र पाठक ने बताया है कि मेला की सभी तैयारियां हो गई हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की समुचित व्यवस्था रहेगी। मुकेश शर्मा प्रचार विभाग ने बताया है कि कलश यात्रा के लिए बहनों का चयन कर कलश उपलब्ध करा दिए हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story