Mathura News: कृष्णा कुटीर महिला आश्रय सदन में 40 से अधिक मतदाताओं को डायरिया, खाने का सैंपल भेजा गया जांच के लिए

Mathura News: सदन की प्रशासनिक अधिकारी द्वारा सूचना देने पर जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सदन पहुंचकर स्थिति को संभाला। 40 माताओं को इलाज के लिए सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Mathura Bharti
Published on: 30 July 2023 4:26 PM GMT

Mathura News: मथुरा के नगला राम स्थित कृष्णा कुटीर महिला आश्रय सदन में 40 से अधिक माताओं के डायरिया से पीड़ित होने पर हड़कंप मच गया। सदन की प्रशासनिक अधिकारी द्वारा सूचना देने पर जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सदन पहुंचकर स्थिति को संभाला। 40 माताओं को इलाज के लिए सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं खाद्य विभाग द्वारा सदन से पानी, दूध, खिचड़ी, आटा के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

सदन की प्रशासनिक अधिकारी शिल्पा मुरगई ने बताया कि पिछले 1 हफ्ते से सदन में निवासरत आधी से अधिक माताओं को उल्टी दस्त की शिकायत हो रही थी। जिसको लेकर सदन में मेडिकल व्यवस्था संभालने वाली हेल्पज इंडिया के पदाधिकारियों को इसके बारे में बताया गया, लेकिन उनके द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिसके चलते शनिवार व रविवार दो दिन में 40 से अधिक माताओं की तबीयत और अधिक बिगड़ गई। इसकी सूचना उन्होंने सीएमओ को दी। जिस पर एसीएमओ डॉ भूदेव सिंह के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने सदन में आकर माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया और उन्हें दवाइयां दी। गंभीर हालत होने पर 20 से अधिक माताओं को उपचार हेतु सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां उनका इलाज चल रहा है।

सदन अधीक्षिका का वीरा गंगवार ने बताया कि असिस्टेंट कमिश्नर फूड गौरीशंकर के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने पानी, दूध, खिचड़ी और आटा के सैंपल लिए हैं। शुरुआती दौर में नगर निगम के टैंकर से आ रहे पानी के चलते संभवत माताओं को डायरिया होने की शिकायत की संभावना दिख रही है। उन्होंने बताया कि सदन में रह रही माताओं के स्वास्थ्य की देखरेख के लिए रात के समय सदन में कोई स्वास्थ्य अधिकारी ड्यूटी पर नहीं रहता है। हेल्पज इंडिया द्वारा लगातार माताओं के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। उसी का परिणाम है कि पिछले 1 सप्ताह में 3 माताओं की मौत हो चुकी है । जिनमें राजस्थान की 75 वर्षीय जसकंवर कैंसर से , मध्य प्रदेश निवासी 80 वर्षीय सावित्री की हार्ट अटैक से और 70 वर्षीय कौशल्या की डायरिया से मौत हो चुकी है।

Mathura Bharti

Mathura Bharti

Next Story