Mathura News: द्वारिका नरेश श्रीकृष्ण अयोध्या के सिंहासन में श्रीराम के विराजने पर भेज रहे मिठाइयां

Mathura News: भगवान श्री कृष्ण की नगरी से रामलला के लिए मिठाइयां भेजी जा रही है।

Mathura Bharti
Published on: 15 Jan 2024 5:35 PM GMT
X

Mathura News (Photo: Social Media)

Mathura News: सालों बाद अयोध्या के राजा श्री राम अपने सिंहासन पर विराजने जा रहे हैं। एक फिर त्रेता युग का वही दृश्य सामने आ रहा है, जो हमने रामायण में देखा है। अलग-अलग प्रदेशों से तोहफे अयोध्या पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में द्वारिका के नरेश श्रीकृष्ण की नगरी से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में लड्डू भिजवाए जा रहे हैं। श्रीराम के जयकारों की गूंज के साथ मिठाइयां भेजी गई।

भागवत भवन में किया पूजन

भगवान राम की जन्मभूमि पर आयोजित प्राण प्रतिष्ठा को भव्य बनाने में हर देशवासी और देवालय कोई न कोई सामग्री उपहार स्वरूप भेज रहे हैं। इसी क्रम में श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर से 1 हजार किलो लड्डू अयोध्या के लिए भेजे गए हैं। सोमवार को श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर में स्थित भागवत भवन पर मकर संक्रांति के अवसर पर पहले लड्डुओं का पूजन किया गया।

राजघरानों जैसे गई मिठाइयां

पूजन के बाद श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा और सदस्य गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने लड्डुओं को टोकरी पर रखा और टोकरी को सर पर रखकर परंपरागत वाद्य यंत्रों की मधुर ध्वनि के साथ सुसज्जित रथ तक ले गए।

मंदिर परिसर में किया भ्रमण

मंदिर से टोकरियों में रखे लड्डुओं को सर पर रखकर कपिल शर्मा और गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने परिसर की परिक्रमा लगाई। इस दौरान पूरा मंदिर भगवान राम और कृष्ण के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। भक्त इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बने।

मंदिर परिसर की परिक्रमा करने के बाद लड्डुओं की टोकरियों को गेट नंबर 2 पर ले जाया गया। जहां उनको खास तौर से रथ के रूप में सजाए गए सुसज्जित वाहन में रखा गया। इसके बाद वाहन का पूजन किया और फिर उन्हें अयोध्या के लिए रवाना कर दिया।

बांके बिहारी मंदिर से भेजे गए थे शंख और बांसुरी

विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर से भी भगवान राम के लिए दक्षिणावर्ती शंख और भगवान कृष्ण की प्रिय बांसुरी भेजी गई थी। चांदी से बने शंख और बांसुरी को मंदिर के पुजारी गोपी गोस्वामी ने रविवार को अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य पुजारी संत सत्येंद्र दास को सौंपा था।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story