×

Mathura News: मशहूर लट्ठमार होली को लेकर DM- SSP ने तैयारियों को परखा, दिए निर्देश

Mathura News: ब्रज में होली का आगमन बसंत पंचमी से हो गया है। लेकिन यहां होली का सबाब बरसाना की लड्डू होली से चढ़ेगा। बरसाना में 17 मार्च को पांडे लीला यानि लड्डू होली होगी।

Mathura Bharti
Published on: 24 Feb 2024 4:48 AM GMT
Lathmar Holi
X

Lathmar Holi  (photo: social media )

Mathura News: बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली की तैयारियां प्रशासन ने शुरू कर दी हैं। होली के दौरान किसी प्रकार का कोई हादसा न हो इसके लिए डीएम,एसएसपी ने कड़े निर्देश दिए हैं। बरसाना की विश्व लट्ठमार होली के लिए दोनों अधिकारियों ने वहां चल रही तैयारियों का जायजा लिया और अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

17 को लड्डू और 18 को है लट्ठमार होली

ब्रज में होली का आगमन बसंत पंचमी से हो गया है। लेकिन यहां होली का सबाब बरसाना की लड्डू होली से चढ़ेगा। बरसाना में 17 मार्च को पांडे लीला यानि लड्डू होली होगी। इस दिन भगवान कृष्ण और उनके सखाओं के बरसाना होली खेलने की सूचना मिलने पर खुशी में लड्डुओं की बारिश की जाती है। जिसे लड्डू होली कहा जाता है। वहीं 18 मार्च को विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली जाएगी।

सीसीटीवी कैमरों से की जायेगी निगरानी

बरसाना की लड्डू और लट्ठमार होली के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। यहां सीसीटीवी कैमरों के साथ साथ ड्रोन कैमरे से निगरानी की जायेगी। यहां मंदिर,रास्ता,रंगीली गली,पीली पोखर सहित पार्किंग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। इसके अलावा सादा वर्दी में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। यह पुलिस कर्मी असमाजिक तत्वों पर नजर रखेंगे और होली के दौरान कोई अव्यवस्था करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी करेंगे।

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ लिया जायजा

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और एसएसपी शैलेश पांडे ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बरसाना में लट्ठमार होली के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद वहां बने पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस में अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मीटिंग की। डीएम ने मीटिंग में कहा कि हादसों की पुनरावृति न हो इसके लिए ठोस कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा मेला की सभी व्यवस्था ऐसी हों जैसे मेला में मुख्यमंत्री आ रहे हैं।

बरसाना को किया 6 जोन 25 सेक्टर में विभाजित

बरसाना की प्रसिद्ध लड्डू और लट्ठमार होली के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। बरसाना को 6 जोन 25 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी कि आने वाली भीड़ चलती रहे कहीं रुके न। श्रद्धालुओं के वाहनों को पार्क कराने के लिए 49 पार्किंग स्थल बनाए जायेंगे तो मेला क्षेत्र में 78 जगह बैरियर लगेंगे।

स्वास्थ्य विभाग को दी जिम्मेदारी

बरसाना में लड्डू होली और लट्ठमार होली के दौरान आपातकालीन व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर और कर्मचारी भी तैनात रहेंगे। पूरे मेला क्षेत्र में 10 जगहों पर 12 एंबुलेंस खड़ी की जाएंगी। आग लगने जैसी घटना रोकने के लिए 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी लगाई जा रही है।

हुरियारे आयेंगे बस से

बरसाना की लट्ठमार होली खेलने के लिए आने वाले नंदगांव के हुरियारों के लिए परिवहन विभाग से 30 बस लगाने के लिए कहा गया है। डीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गोवर्धन ड्रेन की समय से सफाई करा दी जाए। होली मेला के दौरान क्षेत्र की सभी शराब की दुकान बंद रहेंगी। इसके अलावा मेला के दौरान मिलावटी गुलाल न बिकने पाए इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story