×

Mathura News: ब्रज में 40 दिनों तक खेली जाएगी होली, बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालु गुलाल से सराबोर

Mathura News: आज बुधवार को बसंत पंचमी पर भगवान बांके बिहारी मंदिर में भगवान को गुलाल लगाने के साथ ही होली की शुरुआत हो गई और ये सिलसिला अगले 40 दिन तक ब्रज में श्रद्धालुओ को सराबोर करता रहेगा ।

Mathura Bharti
Published on: 14 Feb 2024 9:59 AM GMT
Holi in Braj
X

Holi in Braj (photo: social media )

Mathura News: ब्रज में बसंत ऋतू के आगमन के साथ ही बसंत-पंचमी के दिन से होली की शुरुआत हो जाती है। आज बुधवार को बसंत पंचमी पर भगवान बांके बिहारी मंदिर में भगवान को गुलाल लगाने के साथ ही होली की शुरुआत हो गई और ये सिलसिला अगले 40 दिन तक ब्रज में श्रद्धालुओ को सराबोर करता रहेगा ।

बसंत-पंचमी के दिन वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में भी जमकर गुलाल उड़ाया गया । परंपरा के अनुसार बसंत पंचमी के दिन मंदिर में सुबह की आरती के बाद सबसे पहले मंदिर के सेवायत पुजारी भगवान बाँकेबिहारी को गुलाल का टीका लगाकर होली के इस पर्व की विधिवत शुरुआत करते है और उसके बाद इस पल के साक्षी बनने आए श्रद्धालुओ पर यह गुलाल मंदिर प्रांगण में मौजूद श्रद्धालुओं पर सेवायत पुजारियों द्वारा जमकर बरसाया जाता है ।


बसंत के आगमन के चलते इस दौरान सम्पूर्ण मंदिर को पीले फूलों से सजाया जाता है । बसंती माहोल के बीच उड़ता गुल्ला भक्तो को आनंद देने वाला होता है वही भक्त भीं साल भर इस पल का इंतजार करते है ।


बसंत पंचमी पर बांके बिहारी में गुलाल उड़ने के साथ ही बृज में होली का डाँढ़ा गाढ़ने की भी परम्परा रही है। इसीलिए यहाँ जगह-जगह पूजा-अर्चना करने के साथ होलिका बनाने की भी शुरूआत हो जाती है । ब्रज में 40 दिन तक चलने वाली होली का आनंद लेने के लिए श्रद्धालु बड़ी संख्या में कान्हा की नगरी पहुंचते है यदि आप भी राधा कृष्ण के प्रेम रंग में सराबोर होना चाहते है तो आपको भी बिना इंतजार किए ब्रज में आना होगा । तभी आप राधा कृष्ण के प्रेम में रंगे नज़र आयेंगे ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story