Mathura RSS News: संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख बिस्पुते ने बताए पांच परिवर्तन, जीवन में उतारने की दी सलाह

Mathura RSS News: गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र गऊ ग्राम परखम फरह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मथुरा विभाग के शाखा टोली एकत्रीकरण कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए दिलीप बिस्पुते ने कहा कि हमें केवल चिंता ही नहीं करनी।

Mathura Bharti
Published on: 20 Oct 2024 10:35 AM GMT
Mathura RSS News: संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख बिस्पुते ने बताए पांच परिवर्तन, जीवन में उतारने की दी सलाह
X

Dilip Vispute (Pic- Social Media)

Mathura RSS News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह बौद्धिक प्रमुख दिलीप बिसपुते ने कहा है कि संघ समाज में परिवर्तन लाने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को पांच परिवर्तन अर्थात पांच विषय ध्यान में रखने चाहिए। हम सभी को अपने जीवन में स्वदेशी अपनाना होगा। नियम-कानून अर्थात नागरिक कर्तव्य के अंतर्गत आचरण करने से ही राष्ट्र समृद्ध और उन्नत होगा। लोगों के बीच सामाजिक समरसता अर्थात जाति-भेद समाप्त करना होगा। समाज के सभी वर्गों को आपस में मिलना-जुलना, बैठना, एक-दूसरे के सुख-दुख साझा करना अपने स्वभाव का हिस्सा बनाना होगा। हमें पर्यावरण की चिंता करनी होगी, ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण का बदलता परिदृश्य चिंता का विषय है।

रविवार को दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र गऊ ग्राम परखम फरह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मथुरा विभाग के शाखा टोली एकत्रीकरण कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए दिलीप बिस्पुते ने कहा कि हमें केवल चिंता ही नहीं करनी, अपितु पर्यावरण की रक्षा के लिए भी प्रयास करने हैं, तभी सृष्टि का संरक्षण होगा। कुटुंब प्रबोधन पर भी ध्यान देना होगा। परिवार में बच्चे संस्कारित हो रहे हैं ऐसी चिंता करनी होगी। संस्कार बचेंगे तभी परिवार बचेंगे। इन्हीं पांच विषयों को चिंता करते हुए अपने व्यवहार व स्वभाव में लाना होगा। नागरिक अनुशासन को लेकर अनुबोधन देते हुए स्वयंसेवकों को सरकारी नियमों का अक्षरशः पालन करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि स्वाधीनता की लड़ाई तीन विचारों को लेकर लड़ी गई थी स्वराज, स्वधर्म और स्वदेशी एवं जीवन में स्वदेशी वस्तुओं का अनुग्रहण करना चाहिए। जो वस्तु घर पर बनाई जा सकती है उसे बाहर से खरीदने की बजाय घर पर ही उसका निर्माण करें। उन्होंने कहा की स्वदेशी का क्रियान्वन स्वयंसेवक के निजी जीवन में करना आवश्यक है, क्योंकि समाज हमें देखकर सीख रहा है।इससे पूर्व शाखा टोली एकत्रीकरण कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मथुरा विभाग शाखा टोलियां के लगभग तीन हजार स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया। सभी स्वयंसेवकों ने घोष की धुन पर व्यायाम योग और तिष्ठ योग का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विभाग संघचालक डॉ० वीरेंद्र मिश्रा ने की। कार्यक्रम के मुख्य शिक्षक अरुण दीक्षित जिला कार्यवाह वृंदावन रहे।

कार्यक्रम में सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख डॉ. हरीश, प्रांत प्रभारी राजकुमार, प्रांत प्रचारक धर्मेंद्र, सह प्रांत प्रचार प्रमुख कीर्ति कुमार, महावीर, छैल बिहारी, डॉ. संजय अग्रवाल, विभाग प्रचारक अरुण पांचजन्य, अरुण दीक्षित सहित अन्य क्षेत्र विभाग कार्यकर्ता व स्वयंसेवक मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story