Radha Ashtami 2024: बरसाना में धूम धाम से मनाया जाएगा राधा रानी का जन्मोत्सव, पुलिस-प्रशासन तैयार

Mathura News: ब्रज के विरक्त संत विनोद बाबा ने बताया कि राधा रानी की नगरी बरसाना का अपना एक अलग महत्व है। क्योंकि राधा-रानी की महिमा अपरंपार है। भगवान के अनेक रूप होने के कारण उनके अनेकों नाम है, लेकिन आनंद स्वरूप भगवान कृष्ण है।

Durgesh Sharma
Published on: 10 Sep 2024 3:25 PM GMT
Mathura News
X

मंदिर में उपस्थित श्रद्धालु (Pic: Newstrack)

Radha Ashtami 2024: ब्रज में बुधवार सुबह 4 बजे कान्हा की आल्हादिनी शक्ति राधा रानी का प्राकट्य उत्सव मनाया जायेगा। वृषभानु नंदिनी,जन-जन की लाडली और कान्हा की प्रियतमा के जन्मदिन को मनाने के लिए अभी से लोग बरसाना पहुंचने लगे हैं। लाडली के जन्मदिन को मनाने के लिए ब्रह्मांचल पर्वत पर मौजूद श्री जी मंदिर दूधिया रोशनी से जगमग हो रहा है। जिस रास्ते से श्रद्धालु बरसाना मंदिर जायेंगे, उस जगह विद्युत प्रकाश से जगमग होने वाले 51 तोरण द्वार बनाए गए है जो अपनी जगमग रोशनी से श्रद्धालुओं को भावविभोर करेंगे। साथ ही भक्तों को दिव्यता और भव्यता का एहसास कराएंगे।

ब्रज के विरक्त संत विनोद बाबा ने बताया कि राधा रानी की नगरी बरसाना का अपना एक अलग महत्व है। क्योंकि राधा-रानी की महिमा अपरंपार है। भगवान के अनेक रूप होने के कारण उनके अनेकों नाम है, लेकिन आनंद स्वरूप भगवान कृष्ण है। भगवान कृष्ण रसास्वरूप हैं। लेकिन भगवान की शक्ति राधा स्वरूप में है। दूसरी तरफ बरसाना का श्री जी मंदिर अपनी लाडली के जन्म उत्सव को मनाने के लिए लालायित है।

भक्त राधा रानी की आरती में शामिल होते हुए नृत्य करते हुए बधाई देने में जुटे हुए है। साथ ही उस पल का इंतजार है जब दूध, दही, शहद, घी और शक्कर से राधा रानी का मंगला में सुबह 4 बजे अभिषेक कर प्राकट्य उत्सव मनाया जायेगा। राधा रानी के प्राकट्य उत्सव को मनाने के लिए मंदिर प्रबंधन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अब सिर्फ इंतजार है तो उस घड़ी का जब अष्ट छाप के कवियों द्वारा रचित पदों का बरसाना और गोस्वामी समाज के लोग समाज गायन करेंगे और मुख्य पद आते ही लाडली राधा रानी का जन्म उत्सव मनाया जायेगा।

एक तरफ मंदिर की तैयारी पूरी है तो वही पुलिस प्रशासन भी उत्सव को कुशल संपन्न करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया हुए है। एसएसपी शैलेश पांडेय ने बताया कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 6 जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु श्री जी गेट से प्रवेश करेंगे और प्रवेश के लिए एकल मार्ग की व्यवस्था की गई है। एसपी ग्रामीण ने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि लोग पुलिस प्रशासन की बनाई गई व्यवस्था में सहयोग करें। दूसरी ओर प्रशासन ने 25 लाख भक्तों के आने का आंकलन किया है। श्रद्धालु बरसाना के लिए प्रस्थान शुरू कर दिए है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story