×

Mathura: 'टीवी के मरीजों के लिए बकरी का दूध अमृत, पनीर तो और भी लाभकारी'...गवर्नर आनंदी बेन पटेल बोलीं

Mathura News : मथुरा जिला-प्रशासन ने गवर्नर आनंदी बेन पटेल की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। संस्थान द्वारा कार्यक्रम में आए हुए किसानों को बकरी पालन की ट्रेनिंग के माध्यम से आमदनी के बेहतर स्रोत पैदा करने की जानकारी दी गई।

Mathura Bharti
Published on: 29 May 2023 8:25 PM GMT (Updated on: 29 May 2023 8:27 PM GMT)
Mathura: टीवी के मरीजों के लिए बकरी का दूध अमृत, पनीर तो और भी लाभकारी...गवर्नर आनंदी बेन पटेल बोलीं
X
गवर्नर आनंदी बेन पटेल (Social Media)

Mathura News: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) सोमवार (29 मई) को मथुरा पहुंचीं। गवर्नर मथुरा के फरह इलाके स्थित मखदूम बकरी अनुसंधान केंद्र में आयोजित 100वां राष्ट्रीय वैज्ञानिक बकरी पालन प्रशिक्षण एवं बकरी मेला में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित थीं। अपने संबोधन में राज्यपाल ने बकरी पालन और रोजगार के रूप में उसके महत्व को बताया।

मथुरा जिला-प्रशासन ने गवर्नर आनंदी बेन पटेल की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। संस्थान द्वारा कार्यक्रम में आए हुए किसानों को बकरी पालन (Goat farming) की ट्रेनिंग के माध्यम से आमदनी के बेहतर स्रोत पैदा करने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल का आयोजकों ने फूल माला और बुके भेंट कर स्वागत किया।

बकरी पालन आमदनी का बड़ा जरिया

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मेले में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, 'आज के दौर में बकरी पालन आमदनी का बहुत बड़ा जरिया है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर पालक दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोग अपने यहां बकरी पालन को रोजगार का जरिया बना अच्छी आमदनी अर्जित कर सकते हैं।'

...तो ख़त्म हो जाएगी टीवी की बीमारी

यूपी की गवर्नर ने ये भी कहा कि, 'सरकार टीवी जैसी घातक बीमारी को जड़ से खत्म करने का प्रयास कर रही है। ऐसे में बकरी का दूध लाभकारी साबित हो सकता है। टीवी के मरीजों के लिए बकरी का दूध अमृत समान है। उन्होंने बताया, कोई शख्स जो टीवी का मरीज हो, अगर वो 3 महीने तक बकरी के दूध सेवन करता है तो टीवी की बीमारी ख़त्म हो जाएगी। वहीं, बकरी के दूध का पनीर भी बहुत ताकतवर होता है। यूपी गवर्नर ने बताया, हमारे यहां जैसे गाय और भैंस के दूध का पनीर बनाया जाता है, वैसे ही विदेशों में बकरी के दूध का पनीर अधिक पसंद किया जाता है।'

मां के दूध में होती है बहुत ताकत

आनंदी बेन पटेल ने कहा, 'हमारे किसान भाई यहां से ट्रेनिंग लें, ताकि वो एक-दो बकरी से शुरुआत कर भी ये सीख सकते हैं। उन्हें पता चलेगा कि बकरी पालन का सही तरीका क्या है? उन्होंने कहा, हमारे घरों में जो बच्चा पैदा होता है उसमें जन्म से ही कई बीमारियां घेरने लगती हैं। लेकिन, जब मां बच्चे को दूध पिलाती है तो उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। बच्चा स्वस्थ रहता है। आपने देखा होगा कि गाय, बकरी का बच्चा जन्म लेने के तुरंत बाद ही खड़ा होकर दूध पीने लगता है। क्योंकि, उसकी ताकत अधिक होती है।'

छोटे बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्र जरूर भेजें

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किसानों से अपील की, कि वो 3 साल से 6 साल तक के बच्चों को अपने पड़ोस की आंगनवाड़ी केंद्र में पढ़ने के लिए अवश्य भेजें। क्योंकि, वहां मिलने वाला पौष्टिक आहार बच्चों को स्वस्थ बनाता है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से अपने बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्र भेजने का अनुरोध किया।

आनंदी बेन पटेल ने इस मौके पर आयोजकों द्वारा बकरी पालन और उसके रखरखाव के साथ अन्य योजनाओं से जुड़ी एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्हें आयोजकों द्वारा अपने यहां संचालित होने वाली योजनाओं की जानकारी तथा विभिन्न तरह की बकरियों को प्रजाति से भी रूबरू कराया गया।

Mathura Bharti

Mathura Bharti

Next Story