Mathura News: जेल में पांच हजार राखियां बनाएंगी महिला कैदी, अंदर के लोगों को दी जाएँगी फ्री

Mathura News: इस बार मथुरा में भाईयो की कलाई की सोभा बनने बाली है मथुरा जिला कारागार में बंद महिला बंदियों के द्वारा खुद अपने हाथो से ये राखियां बनाई जा रही है क्यूंकि इन महिला कैदियों का मानना है की आज हम जेल में रहकर अपने भाईयो से दूर है तो क्यों न हमारी राखियां उस भाईयो के हाथो में बांधी जायेंगी जो बाहर है ।

Mathura Bharti
Published on: 29 Aug 2023 9:41 AM GMT

Mathura News: रक्षा बंधन भाई बहिन के प्रेम का त्योहार होता है जिसके लिए बहिन अपने भाई की कलाई पर राखियां बांधकर इस त्योहार को मनाती है । मगर इस बार मथुरा में भाईयो की कलाई की सोभा बनने बाली है मथुरा जिला कारागार में बंद महिला बंदियों के द्वारा खुद अपने हाथो से ये राखियां बनाई जा रही है क्यूंकि इन महिला कैदियों का मानना है की आज हम जेल में रहकर अपने भाईयो से दूर है तो क्यों न हमारी राखियां उस भाईयो के हाथो में बांधी जायेंगी जो बाहर है ।

वही मथुरा जिला कारागार में बंद महिलाओं के द्वारा इस रक्षा बंधन के त्योहार के लिए पांच हजार राखियां बनाई जा रही है जिन्हे जेल के बाहर स्टॉल लगाकर बेचा जाएगा । जिसकी कीमत भी जेल अधीक्षक द्वारा दस रुपए रखी गई है क्यूंकि जिस तरह से जेल के अंदर का वातावरण इन महिलाओं। के लिए होता है उससे कहीं न कहीं इनके चेहरे पर मायूसी रहती है उस के लिए ये प्लान किया गया की इन बंधियो से राखियां बनवाई जाएं, क्यूंकि जब रक्षा बंधन के त्योहार पर जब जेल में रक्षा बंधन के त्योहार मनाया जायेगा इस दौरान लगभग चार से पांच हजार लोग यहां मौजूद होंगे उसमे वो भाई होंगे जोकि जेल में बंद है और ऐसी ये महिला भी होगी जोकि जेल में सजा काट रही है।

लेकिन इस दिन इनकी खुशी दोगुना हो जायेगी जब ये बहिन अपने भाईयो की कलाई पर यही जेल में बनाई गई राखियां अपने भाईयो की कलाई पर बांधकर त्योहार मनाएंगी और कहेंगी की भाई ये राखियां हमने अपने हाथो से जेल रहकर बनाई है जिसमें हमारे भाई बहिन के रिश्ते की मजबूती को और बढ़ाएगा और इस राखी के धागे में एक बहिन का प्रेम भाई की कलाई पर बंधा हुआ है ।वहीं जेल अधीक्षक ब्रजेश कुमार ने बताया है की आठ महिलाओं को इसके लिए एक हफ्ते पहले से तयारी में लगाया गया है जोकि पांच हजार राखियां बनाएंगी और यहां जेल के अंदर सभी को राखी मुफ्त दी जाएगी जबकि बाहर लोगों के लिए दस रुपए राखी की कीमत पर बेची जायेंगी और जो भी आमदनी होगी इसे महिलाओं के लिए ही दिया जायेगा ।

Mathura Bharti

Mathura Bharti

Next Story