×

Mahoba News: फसल बीमा समेत अन्य मु्द्दो को लेकर किसानों का प्रदर्शन, डीएम को सौंपा ज्ञापन

Mahoba News: ज्ञापन के माध्यम से मुआवजा, खाद अन्नाप्रथा सहित स्थानीय समस्याओं के निदान की मांग किसानों ने की है। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ न मिलने से भी किसानों में नाराज़गी है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 7 Dec 2022 2:23 PM GMT
Matter of farmers regarding crop insurance and other issues in Mahoba memorandum gave DM
X

Matter of farmers regarding crop insurance and other issues in Mahoba memorandum gave DM (Newstrack)

Mahoba News: महोबा में भारतीय हलधर किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने प्रदर्शन करते हुए 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा है। राष्ट्रीय नेतृत्व के आवाहन पर मुख्यमंत्री को ज्ञापन किसानों ने भेजा है। ज्ञापन के माध्यम से मुआवजा, खाद अन्नाप्रथा सहित स्थानीय समस्याओं के निदान की मांग किसानों ने की है। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ न मिलने से भी किसानों में नाराज़गी है। इस दौरान किसानों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी भी की।

आपको बता दें की भारतीय हलधर किसान यूनियन के राष्ट्रीय आवाहन पर 14 सूत्रीय मांगो के लिए महोबा में किसानों ने प्रदर्शन किया है। यूनियन के युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष जनक सिंह परिहार के नेतृत्व में इकट्ठा हुए किसानों ने प्रदर्शन करते हुए 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा है।

किसानों का कहना है कि किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ के लिए प्रीमियम जमा किये लेकिन इस योजना का लाभ उन्हें नहीं मिल पा रहा। फसलों के बर्बाद होने के बाद बीमा राशि दिए जाने में कंपनी द्वारा परेशान किया जा रहा है।

लगातार ज्ञापन दे रहे हैं और जिनका कोई असर होता दिखाई नहीं दे रहा। आज फिर चार स्थानीय मांगो सहित 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन मुख्यमंत्री को भेजा गया है। जिले के लगभग डेढ़ लाख किसानों को बीमा राशि दिए जाने में जानबूझकर कंपनी देरी कर रही है।

किसानों ने आरोप लगाया कि भोले-भाले किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है। साथ प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही से किसानों के खेत तक सिचाई के लिए पानी भी नहीं पहुंच पा रहा तो वहीं अन्ना जानवरों की समस्या से भी किसान परेशान हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ , खाद और अन्ना प्रथा के अलावा किसानों को फसल बर्बाद होने पर मुआवजा भी मांग की गई है।

इस पर जिलाधिकारी मनोज कुमार बताते हैं कि आज किसानों ने ज्ञापन दिया है और जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत बीमा कराया था उन्हें बीमा लाभ पहुंचाने के लिए कार्यवाही चल रही है। बीमा कंपनी ने जिन किसानों के दावों को खारिज किया है उसकी भी जाँच कराई जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story