×

Mau News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 217 जोड़ो ने लिए सात फेरे, साथ रहने की खाई कसमें

Mau News: कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज कुमार राय ने अपने संबोधन में बताया कि 2017 में भाजपा की सरकार उत्तर प्रदेश में बनी तो सबसे पहले समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास किया गया।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 28 Nov 2023 4:21 PM GMT
Mau News
X

Mau News (Pic:Newstrack)

Mau News: जनपद में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत कलेक्ट्रेट परिसर में जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय के नेतृत्व में 217 जोड़ों की एक पंडाल में एक साथ शादी कराई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ तथागत गौतम बुद्ध एवं डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज कुमार राय ने अपने संबोधन में बताया कि 2017 में भाजपा की सरकार उत्तर प्रदेश में बनी तो सबसे पहले समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास किया गया।

इसमें मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह मुख्य रूप से गरीब परिवार की बेटियों के लिए बताया। उन्होंने बताया कि एक पंडाल में इतनी बड़ी संख्या में विवाह का आयोजन किया जाना बहुत ही बड़ा कार्य है, उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही संचालित योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। जिला अध्यक्ष भाजपा नूपुर अग्रवाल द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से गरीब परिवार की बेटियों की शादी कराई जा रही है उन्होंने सभी जोड़ों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया।

उन्होनें कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार के विशेष प्रयास से कन्या विवाह कराया जा रहा है, वर्तमान समय में बेटी के शादी के लिए ₹51000 का अनुदान दिया जा रहा है आने वाले समय में इस धनराशि को एक लाख तक करने का प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुज कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत ₹35000 की धनराशि कन्या के खाते में भेजी जाती है, तथा ₹10000 की धनराशि से बर्तन, पायल, पंखा, ट्रॉली बैग, घड़ी, साड़ी इत्यादि सामग्री दी जाती है, तथा ₹6000 की धनराशि से टेंट, सजावट एवं खानपान इत्यादि इस तरह से कुल ₹51000 की धनराशि एक जोड़े पर प्रदेश सरकार द्वारा खर्च किया जा रहा है।

उन्होंने ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के लिए जनपद को 1300 जोड़ों की शादी के लिए लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके सापेक्ष 232 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 15 लाभार्थी अनुपस्थित रहे इस तरह से कल 217 जोड़ों की शादियां कराई गई। उन्होंने बताया कि विकास खंड परदहां से 14, कोपागंज से 13, घोसी से 33, दोहरीघाट से 29 फतेहपुर मंडाव से 30, रतनपुर से 28, रानीपुर से 23 मोहम्मदाबाद गोहाना से 30 तथा नगर पंचायत अमिला से 03, कोपागंज से 02, मऊनाथ भंजन से 11 एवं नगर पंचायत घोसी से 01 इस तरह से कुल 217 जोड़ों की शादी करायी गई। जिसमें पांच जोड़े मुस्लिम समुदाय के रहे।

समाज कल्याण अधिकारी द्वारा नव विवाहित जोड़ों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह, उपयुक्त स्वत: रोजगार/खंड विकास अधिकारी परदहां सरिता गुप्ता, वरिष्ठ लिपिक परदहां राजेश कुमार, लेखाकार समाज कल्याण अरुण कुमार सहित समस्त एडीओ पंचायत समाज कल्याण सहित संबंधित कर्मचारी एवं हजारों की संख्या में दूल्हा दुल्हन के अभिभावक उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story