×

Mau News: महामारी का रुप पकड़ रहा मधुमेह, सावधानी ही बचावः डा संजय सिंह

Mau News:मधुमेह का प्रभाव सभी वर्ग में तेजी से बढ़ रहा है। अनियोजित दिनचर्या के कारण युवाओं में इसकी स्थिति घातक रुप से बढ़ रही है।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 14 Nov 2023 7:33 AM GMT
mau news
X

मऊ में विश्व मधुमेह दिवस पर निकाली गयी जागरुकता पदयात्रा (न्यूजट्रैक)

Mau News: मधुमेह रोग का प्रभाव सभी वर्ग में तेजी से बढ़ रहा है। अनियोजित दिनचर्या के कारण युवाओं में इसकी स्थिति घातक रुप से बढ़ रही है। नियमित योग व व्यायाम के साथ संतुलित भोजन पर ध्यान देना होगा। शराब, धूम्रपान जैसी आदतों से युवाओं को बचना होगा। वजन का कम होना, लगातार पेशाब होना, शरीर में सुस्ती रहना मधुमेह के लक्षण हैं। सावधानी ही बचाव है।

विश्व मधुमेह दिवस पर निकाली गई रैली

डा संजय सिंह ने विश्व मधुमेह दिवस पर मंगलवार को आयोजित जागरुकता पदयात्रा, निःशुल्क जांच एवं संगोष्ठी कार्यक्रम में यह बातें कही। शारदा नारायण हास्पिटल के नेतृत्व में आयोजित पदयात्रा रोडवेज, सदर चौक, संस्कृत पाठशाला होते मिर्जाहादीपुरा चौक तक निकली। यहां पर आयोजित संगोष्ठी में विभिन्न संगठन व समाजसेवियों ने अपना विचार व्यक्त किया।

मधुमेह रोग के प्रति सचेत रहने लिए टहलना ज़रूरी

बॉंझपन रोग विशेषज्ञ डा एकिका सिंह ने कहा कि महिलाओं को मधुमेह रोग के प्रति बहुत ही सचेत रहने की आवश्यकता है। कम से कम आधा घंटा नियमित टहलना चाहिए। स्वस्थ मॉं ही परिवार का सबसे बड़ा स्तंभ होती है। नये रिसर्च में पता चला है कि महिलाओं में मधुमेह के मामले तेजी से बढ़े हैं।

मधुमेह का लक्षण होते ही तत्काल जांच कराएं- डा सुजीत सिंह

पदयात्रा का नेतृत्व एवं संचालक, लायन्स क्लब अध्यक्ष डा सुजीत सिंह ने कहा कि जीवन पद्वति में आए बदलाव के कारण मधुमेह तेजी से बढ़ता जा रहा है। मधुमेह का लक्षण होते ही तत्काल शुगर की जांच करायें। लोगों को इस दिशा में जागरुक करने के लिए नवंबर को मधुमेह माह के रुप में मनाया जाएगा। गोष्ठी में रोटरी क्लब अध्यक्ष अजीत सिंह, पूर्व पालिकाध्यक्ष तैयब पालकी, डा अजय सिंह, सौरभ बर्नवाल, सभासद सालिम अंसारी आदि ने उदगार व्यक्त किया। पदयात्रा में सोसाइटिज आफ मेडिसीन उप्र, जिला क्रिकेट संघ, शारदा नारायण पैरामेडिकल साइंसेज एवं नर्सिंग कालेज, लायन्स क्लब, स्टेडियम संघ मऊ, सेवा भारती संघ, भैरवी संकल्प प्रकल्प आदि संगठनों ने प्रतिभाग किया। शारदा नारायण हास्पिटल परिसर, आजमगढ़ तिराहा, गाजीपुर तिराहा पर आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 98 लोगों के शुगर, ब्लड प्रेशर एवं लिपिड प्रोफाइल की जांच की गई।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story