×

Mau News: त्यौहारों दीपावली एवं छठ पर्व के दृष्टिगत जनपद स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

Mau News: जिलाधिकारी ने खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को बड़े-बड़े मिष्ठान प्रतिष्ठानों सहित अन्य खाद्य पदार्थों के विक्रेता की दुकानों पर नियमित जांच करने के भी निर्देश दिए।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 7 Nov 2023 10:48 AM GMT
district level peace committee
X

district level peace committee

Mau News: जनपद के कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अरुण कुमार की अध्यक्षता में आगामी त्योहारों दीपावली एवं छठ पर्व के दृष्टिगत जनपद स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सभी थाने के एसएचओ और सीईओ ने अपने-अपने क्षेत्र का साफ सफाई और रास्ते को लेकर चर्चा हुई।

शांति समिति की मीटिंग में इन विषयों पर हुई चर्चा

शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा जुलूस मार्ग की सड़कों के मरम्मत। टेलीफोन के खंभों के कारण लगने वाले जाम। बंधे की सड़क के किनारे गढ्ढों एवं अवैध अतिक्रमण। सड़कों के किनारे स्ट्रीट लाइट खराब होने। छठ पर्व के दृष्टिगत जनपद के समस्त घाटों की साफ सफाई एवं अनवरत बिजली की आपूर्ति। दीपावली को देर शाम से पटाखे जलाने के दृष्टिगत रेलवे क्रॉसिंग बाल निकेतन से मिर्जाहादीपुरा तक की सड़क पर चार पहिए वाहनों पर रोक। धनतेरस के दिन सर्राफा बाजार में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती। जुलूस के रास्तों के विद्युत तारों एवं पेड़ों की टहनियों को हटाने एवं देव दीपावली के दृष्टिगत शीतला माता मंदिर परिसर से अवैध आक्रमण हटाने आदि समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई गया।

जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी लोगों को आगामी त्योहारों की बधाई देते हुए त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए। उन्होंने त्योहारों के दौरान सदस्यों द्वारा उठाई गई समस्याओं का समय पूर्व ही निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने इस त्योहार के दौरान स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, विशेष कर प्लास्टिक से निर्मित चीजों का प्रयोग प्रतिबंधित करने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डीएम ने उपस्थित अधिकारियों को किसी भी घटना का संज्ञान होने पर तत्काल मौके पर स्वयं उपस्थित रहने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा गैर कानूनी रूप से पटाखे की बिक्री न होने पाए यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। शांति समिति के सदस्यों से भी सड़क के किनारे अवैध अतिक्रमण न करने एवं त्योहारों के दौरान साफ सफाई में विशेष सहयोग करने की अपील की। छठ पर्व के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को घाटों एवं पोखरों पर विशेष साफ सफाई की व्यवस्था समय रहते ही कर लेने के निर्देश दिए। इसके अलावा अधिशासी अभियंता विद्युत को दीपावली एवं छठ पर्व के दौरान अनवरत बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा।

खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को मिष्ठान प्रतिष्ठानों व दुकानों पर नियमित जांच के निर्देश

जिलाधिकारी ने खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को बड़े-बड़े मिष्ठान प्रतिष्ठानों सहित अन्य खाद्य पदार्थों के विक्रेता की दुकानों पर नियमित जांच करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों से त्योहारों के दौरान सहयोग की अपील करते हुए दीपावली एवं छठ पर्व को स्वच्छ एवं सकुशल ढंग से संपन्न कराने की अपील की। इसके अलावा इस दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी जिलाधिकारी द्वारा दी गई।

एसपी ने की सौहार्दपूर्ण माहौल में त्योहारों को मनाने की अपील

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे ने भी उपस्थित सदस्यों को त्योहारों की अग्रिम बधाई देते हुए सौहार्दपूर्ण माहौल में त्योहारों को मनाने की अपील की। साथ ही अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। उन्होंने परंपरागत रूप से ही त्योहारों को मनाने के निर्देश दिए। किसी भी नई परंपरा की शुरुआत न करने हेतु सचेत भी किया। उन्होंने डीजे की ऊंचाई कम रखने, पटाखों का अवैध भंडारण न करने तथा चिन्हित स्थानों पर ही पटाखे की बिक्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी एवं अपर पुलिस अधीक्षक ने भी समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक के अलावा मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर,अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक महेश कुमार अत्री नगर मजिस्ट्रेट राजेश कुमार सिंह,समस्त उप जिलाधिकारी,समस्त क्षेत्राधिकारी,समस्त थानाध्यक्ष सहित जनपद स्तरीय शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

बैठक में ये मौजूद रहे

बैठक में मौजूद पुलिस अधीक्षक के अलावा मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर,अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक महेश कुमार अत्री नगर मजिस्ट्रेट राजेश कुमार सिंह,समस्त उप जिलाधिकारी,समस्त क्षेत्राधिकारी,समस्त थानाध्यक्ष सहित जनपद स्तरीय शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story