×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Mau News: नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, जेंडर एवं ई.पी.रेशियो में सुधार के डीएम ने दिए निर्देश

Mau News: इस दौरान समस्त बूथों पर फॉर्म 6, 7 एवं 8 की संख्या कम होने पर उन्होंने इसे बढ़ाने हेतु भी विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 4 Nov 2023 2:01 PM GMT
DM Arun Kumar inspected assembly electoral rolls
X

DM Arun Kumar inspected assembly electoral rolls

Mau News: जिलाधिकारी अरुण कुमार ने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान लगाए गए प्रथम विशेष कैंप के दौरान तहसील मधुबन एवं घोसी स्थित मतदान केंद्रों के कई बूथों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कंपोजिट विद्यालय मधुबन के दो मतदान केंद्रों के आठ बूथ, कंपोजिट विद्यालय सिपाह इब्राहिमाबाद शिक्षा क्षेत्र घोसी के दो मतदान केंद्रों के पांच बूथ एवं प्राथमिक विद्यालय चक कुचाई शिक्षा क्षेत्र घोसी स्थित एक बूथ का निरीक्षण किया।

बूथों के निरीक्षण के दौरान डीएम ने दिए निर्देश

बूथों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने वहां पर तैनात बूथ लेवल अधिकारियों से निर्वाचन नामावलियों में वोटरों की संख्या, जेंडर एवं ई.पी.रेशियो के अलावा फार्म 6, 7 एवं 8 की अद्यतन स्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए बूथ लेवल अधिकारियों को 18 से 19 वर्ष के समस्त युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने, जेंडर रेशियो कम होने पर समस्त छूटी महिलाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ई. पी. रेशियो में सुधार हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बूथों पर तैनात बूथ लेवल अधिकारियों को जेंडर रेशियो बढ़ाने हेतु मतदाता सूची में नाम दर्ज न होने वाली समस्त महिलाओं को प्रेरित कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। इस दौरान समस्त बूथों पर फॉर्म 6, 7 एवं 8 की संख्या कम होने पर उन्होंने इसे बढ़ाने हेतु भी विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

इस दौरान मतदाता सूची में 80 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली। कंपोजिट विद्यालय सिपाह इब्राहिमाबाद के एक बूथ पर 80 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 53 मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में होने पर उन्होंने संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को ऐसे समस्त मतदाताओं का घर-घर जाकर सत्यापन कर एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय चक कुचाई स्थित बूथ के बूथ लेवल अधिकारी द्वारा निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने पर उन्होंने बूथ लेवल अधिकारी वृद्धि चंद्र यादव को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने के निर्देश उप जिलाधिकारी मधुबन को दिए। बूथों के निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे, तहसीलदार मधुबन सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story