×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Mau News: सदर तहसील का जिलाधिकारी ने किया आकस्मिक निरीक्षण, अधिकारियों को लगाई कड़ी फटकार

Mau News: निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी (न्यायिक) कोर्ट के अभिलेखों की जांच की एवं आज के दिनांक में सुनवाई हेतु लगाई गई फाइल के मौके पर उपलब्ध न होने पर उप जिलाधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधार न होने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी जिलाधिकारी द्वारा दी गई।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 3 Nov 2023 4:25 PM GMT
Mau News
X

Mau News (Pic:Newstrack)

Mau News: जिलाधिकारी अरुण कुमार ने तहसील सदर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उप जिलाधिकारी कोर्ट, उप जिलाधिकारी कोर्ट (न्यायिक), तहसीलदार कोर्ट, नायब तहसीलदार कोर्ट, रिकॉर्ड रूम सहित अन्य कक्षों का भी निरीक्षण कर संबंधित अभिलेखों की जांच जिलाधिकारी द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी (न्यायिक) कोर्ट के अभिलेखों की जांच की एवं आज के दिनांक में सुनवाई हेतु लगाई गई फाइल के मौके पर उपलब्ध न होने पर उप जिलाधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधार न होने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी जिलाधिकारी द्वारा दी गई।

अधिकारियों को लगाई कड़ी फटकार

तहसीलदार कोर्ट एवं तहसीलदार (न्यायिक) कोर्ट में आज की तिथि में सुनवाई हेतु लगी फाइलों के बारे में जानकारी लेते हुए फाइलों की जांच भी की। इस दौरान सभी कोर्टों में फाइलों का रख रखाव ठीक ढंग से न होने एवं आज की तारीख़ में लगाई गई फाइलों की सूची बाहर बोर्ड पर चस्पा न होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार को सख्त निर्देश दिए कि जिस दिनांक में फाइल सुनवाई हेतु लगाई जाती हैं, उसकी ऑनलाइन सूची बाहर बोर्ड पर अवश्य चस्पा करें तथा कोर्ट में फाइलों को ठीक ढंग से रखना सुनिस्थित करे।

उन्होंने तहसील परिसर स्थित समस्त कार्यालयों का नियमित निरीक्षण करते हुए सारे अभिलेखों को अपडेट रखने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिए। रिकॉर्ड रूम के निरीक्षण के दौरान राजस्व ग्राम सलाहाबाद का बस्ता रिकार्ड रूम से गायब होने एवं रिकॉर्ड रूप में सभी अभिलेखों का रखरखाव ठीक ढंग से न होने पर रिकॉर्ड रूम प्रभारी अनंतमणि त्रिपाठी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। संग्रह कार्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने अमीन वार जारी आरसी एवं वसूली की स्थिति से संबंधित अभिलेखों की भी जांच की। वसूली रजिस्टर मौके पर न मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उप जिलाधिकारी सदर को जल्द से जल्द सभी व्यवस्थाएं सुधारने के सख्त निर्देश दिए।

आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्रों को जारी करने हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के दौरान जाति प्रमाण पत्र के 70 आवेदन पत्र, निवास प्रमाण पत्र के 50 एवं आय प्रमाण पत्र के 103 आवेदन पत्र 1 सप्ताह से अधिक समय से लंबित पाए गए। जिलाधिकारी ने आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र के सभी लंबित आवेदनों के तत्काल निस्तारण करने के निर्देश उप जिला अधिकारी को दिए। तहसील के निरीक्षण के दौरान तहसील परिसर में साफ सफाई ठीक ढंग से न होने पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी सख्त निर्देश दिए। इस दौरान उप जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी न्यायिक एवं तहसीलदार सदर उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story