×

Mau News: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत सरकार दे रही 11 हजार रुपये का लाभ

Mau News: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए ब्लाकवार लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 9 Jan 2024 11:24 AM GMT
mau news
X

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मिलेंगे 11 हजार रुपये का लाभ (न्यूजट्रैक)

Mau News: जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नन्द कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के नई गाइडलाइन के तहत गर्भवती एवं धातृ महिलाओं को पहली बार लड़का या लड़की दोनों में से कोई एक होने पर 5000रूपए का लाभ दो किस्तो में मिलेगा एवं दूसरी बार लड़की होने पर 6000रूपए का लाभ एक मुश्त मिलेगा। इस योजना का शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने के लिए सभी चिकित्सा अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए गए है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/जिला नोडल अधिकारी डा. बीके यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए ब्लाकवार लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत सभी पात्र लाभार्थियो को मातृ वंदना योजना का शत प्रतिशत लाभ दिलाये जाने हेतु प्रायः समीक्षा भी की जाती है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक लाभ मिलने से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी गिरावट आई है।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए लाभार्थी अपने गाव या वार्ड के नजदीकी आशा कार्यकर्ती एवं एएनएम तथा नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक, बीपीएम, बीसीपीएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकती है।

लाभार्थी के पास होना चाहिए यह दस्तावेज

लाभार्थी को इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, एमसीपी शिशु टीकाकरण कार्ड एवं जन्मप्रमाण पत्र के साथ साथ निम्न 8 दस्तावेजों में कोई एक दस्तावेज आवश्यक है। महिला के पास राशनकार्ड, आय प्रमाण पत्र,श्रम विभाग कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जॉब कार्ड, एससी-एसटी प्रमाण पत्र, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ती हो, किसान सम्मान निधि धारक हो या 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग हो आदि उक्त में से कोई एक दस्तावेज आवश्यक है। जिसके साथ लाभार्थी अपने नजदीकी आशा कार्यकर्ती एवं एएनएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकती है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story