×

Mau News: DM-SP ने जिला जेल का किया औचक निरीक्षण, CCTV से लेकर कैदियों के स्वास्थ्य का लिया हाल

Mau News: जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सरकार द्वारा बंदियों को प्रदत्त समस्त सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 31 Oct 2023 10:28 AM GMT
Mau News
X

मऊ के जिलाधिकारी अरुण कुमार (Social Media)

Mau News: मऊ जिला जेल में उस वक़्त अचानक हलचल तेज हो गई जब डीएम और एसपी औचक निरीक्षण को पहुंचे। दोनों आला अधिकारियों ने बैरक में बंद कैदियों का हाल लिया। रसोई घर से लेकर सीसीटीवी कंट्रोल रूम की संचालन व्यवस्था का भी जायजा लिया। साथ ही, जेल के भीतर अन्य सक्रियता का भी निरीक्षण किया।

मऊ के जिलाधिकारी अरुण कुमार (Mau DM Arun Kumar), पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे (SP Avinash Pandey) के साथ मंगलवार (31 अक्टूबर) को जिला जेल पहुंचे। दोनों आला अधिकारियों ने जेल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान कई बैरकों सहित रसोई घर का निरीक्षण किया गया।

'कैदियों को मिले सभी सरकारी सुविधाएं'

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सीसीटीवी कंट्रोल रूम (CCTV Control Room) की संचालन व्यवस्था के साथ ही उनकी सक्रियता भी देखी। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बंदियों से कारागार में मिलने वाली सुविधाओं एवं उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही, कैदियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाओ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश कारागार अधीक्षक को दिए।

DM बोले- मेन्यू के हिसाब से मिले कहना

मऊ डीएम ने कारागार अधीक्षक को मेन्यू के हिसाब से गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सीसीटीवी कैमरे की अनवरत सक्रियता रखने तथा कारागार परिसर स्थित चिकित्सालय में डॉक्टरों की नियमित उपस्थिति तथा कैदियों की नियमित जांच कर चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा। बैरकों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कारागार अधीक्षक को अपील हेतु अक्षम कैदियों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

मऊ जेल में 732 कैदी

आपको बता दें, वर्तमान में जिला कारागार में कुल 732 बंदी हैं। इनमें 336 सजायाफ्ता कैदी एवं 396 विचाराधीन बंदी हैं। सजायाफ्ता कैदियों में पांच महिलाएं भी हैं। विचाराधीन बंदियों में 16 महिला एवं 22 किशोर बंदी शामिल हैं। जिला कारागार के निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे के अलावा जिला कारागार से संबंधित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story