×

Mau News: तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम, 43 लोगों को नशा को कहा बाय

Mau News: यूपी हेल्थ वालंटियर दिलीप पांडे ने बताया कि कानूनन सिगरेट एवं अन्य उत्पाद अधिनियम, 2003 की धारा 4 सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना दंडनीय अपराध है। इसका उल्लंघन करने पर 200 रुपये तक का अर्थदण्ड है।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 9 Nov 2023 12:00 PM GMT
National tobacco control program
X

National tobacco control program

Mau News: जनपद में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत नगर पालिका के सभागार में प्रदेश मुख्यालय से आये स्वास्थ्य सदस्य के मौजूदगी में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नन्द कुमार ने दी।

43 लोग हुए जागरूक, नशा को कहा बाय

सीएमओ डा. नन्द कुमार ने बताया कि अब तक 43 लोगों को किसी प्रकार के होने वाले दुष्परिणाम और जागरूकता से नशामुक्त कराया गया। उन्हें बताया जा रहा है कि जनहानि और बीमारियों का एकमात्र सबसे बड़ा कारण तम्बाकू सेवन है। तम्बाकू नियंत्रण कर उसके लाभ को समाज के हर उस व्यक्ति तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इसके नशे की लत, व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर बना देती है इसको लेकर जानकारी देकर मौजूद लोगों को प्रसिक्षण दिया गया जिसका आम जनमानस में प्रचार प्रसार किया जायेगा ।

धूर्मपान करना दंडनीय अपराध, 200 रुपये तक का अर्थदण्ड

यूपी हेल्थ वालंटियर दिलीप पांडे ने बताया कि कानूनन सिगरेट एवं अन्य उत्पाद अधिनियम, 2003 की धारा 4 सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना दंडनीय अपराध है। इसका उल्लंघन करने पर 200 रुपये तक का अर्थदण्ड है।

नोडल अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीके यादव ने बताया कि धूम्रपान करने वाला व्यक्ति न केवल अपने जीवन के लिए बल्कि अपने परिवार व समाज के लिए भी कैंसर का खतरा पैदा करता है। तम्बाकू से फेंफड़ों का रोग, हृदय रोग, हार्ट अटैक और अभिघाट (लकवा) जैसी बीमारियों का जोखिम को बढ़ा देता है, जिला चिकित्सालय मऊ में एक तम्बाकू उन्मूलन केन्द्र की स्थापना की गई है, जहां काउन्सलर व मनःचिकित्सक (साईकोलॉजिस्ट) तैनात हैं जिससे तम्बाकू एवं किसी अन्य प्रकार की नशा युक्त चीजों को छोड़ने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति सलाह व परामर्श ले सकते हैं।

तम्बाकू मुक्त परिसर घोषित किये जाने का प्रवाधान

जिला तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला सलाहकार डा. अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि इस तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त स्वास्थ्य इकाईयों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों में ‘यैलो लाइन कैम्पेन’ के माध्यम से तम्बाकू मुक्त परिसर घोषित किये जाने का प्रवाधान है।

कार्यशाला में ये रहे मौजूद

इस कार्यशाला में अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार, अनित सिंह, संतोष, अमृता राय, राजुला खान, काउंसलर वीरेंद्र कुमार, सोशल वर्कर लक्ष्मीकांत दुबे, कंप्यूटर ऑपरेटर सतीश गुप्ता एवं एवं समस्त कर निरीक्षक नगर पालिका परिषद मऊ मौजूद रहे ।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story