×

Varanasi : CM योगी मॉरिशस के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक, निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर की चर्चा

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ आज, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उनका राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने का भी कार्यक्रम है।

aman
Written By aman
Published on: 22 April 2022 6:24 AM GMT (Updated on: 22 April 2022 7:02 AM GMT)
mauritius pm pravind kumar jugnauth to meet up cm yogi adityanath
X

Mauritius PM Pravind Kumar Jugnauth calls on UP CM Yogi Adityanath

Varanasi : मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ (Mauritius PM Pravind Kumar Jugnauth) के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार सुबह वाराणसी के नदेसर स्थित तारांकित होटल में बैठक की। इससे पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी होटल पहुंच कर मॉरीशस के प्रधानमंत्री से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधि भी मौजूद थे। बैठक में उत्तर प्रदेश में निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर विचार हुआ। बैठक के बाद सीएम योगी और प्रविंद जगन्नाथ वाराणसी एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए।

इससे पहले, प्रविंद कुमार जगन्नाथ गुरुवार शाम परिवार के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में पूजा-अर्चना की। बाबा विश्वनाथ की विधि-विधान से षोडशोपचार पूजन किया। इसके बाद, मॉरीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ बाबा के नव्य और दिव्य धाम को घूम कर देखा। वहां की भव्यता से वो खासे प्रभावित दिखे।

पिता की अस्थियां गंगा में विसर्जित की

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने अधिकारियों से धाम के बारे में विशेष जानकारी ली। वो क्षण काफी आकर्षक था जब प्रविंद कुमार जगन्नाथ का विश्वनाथ धाम (Vishwanath Dham) के बाहर डमरू दल ने भव्य स्वागत किया। कलाकारों ने लोक नृत्य कर उनका बाबा भोले के दरबार में स्वागत किया। जगन्नाथ ने भी सभी का अभिवादन किया। इससे पहले, गुरुवार सुबह उन्होंने दशाश्वमेध घाट (Dashashwamedh Ghat) पर अपने पिता और मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया।

तीन दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे

इससे पहले बुधवार को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ 17 सदस्यीय दल के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे थे। एयरपोर्ट से लेकर शहर की सड़कों तथा होटल तक उनका भव्य स्वागत किया गया। यहां योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, मेयर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायणा तथा अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत और अभिनंदन में लोक कलाकारों ने नृत्य किया।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story