×

UP: दिव्यांग यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं, रेलवे पूछेगा ' MAY I HELP YOU'

दिव्यांग यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें रेलवे स्टेशनों पर विशेष सुविधा मिलेगी। उनके लिए अलग से 'MAY I HELP' बूथ कार्य करेंगे। बूथ पर तैनात रेलकर्मी पूछकर उनका सहयोग करेंगे। 'MAY I HELP' बूथ एक सिस्टम के तहत कार्य करेगा। जिसमें दिव्यांग यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाएगी। जरूरत के हिसाब से रेलकर्मी उनका पूरा सहयोग करेंगे। यह सिस्टम समस्त ए वन ए और बी श्रेणी स्टेशनों पर उपलब्ध होगा। फिलहाल, यह बूथ यात्री मित्र कार्यालयों में संचालित किए जाएंगे।

priyankajoshi
Published on: 28 Oct 2017 6:26 AM GMT
UP: दिव्यांग यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं, रेलवे पूछेगा  MAY I HELP YOU
X

गोरखपुर: दिव्यांग यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें रेलवे स्टेशनों पर विशेष सुविधा मिलेगी। उनके लिए अलग से 'MAY I HELP' बूथ कार्य करेंगे। बूथ पर तैनात रेलकर्मी पूछकर उनका सहयोग करेंगे।

'MAY I HELP' बूथ एक सिस्टम के तहत कार्य करेगा। जिसमें दिव्यांग यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाएगी। जरूरत के हिसाब से रेलकर्मी उनका पूरा सहयोग करेंगे। यह सिस्टम समस्त ए वन ए और बी श्रेणी स्टेशनों पर उपलब्ध होगा। फिलहाल, यह बूथ यात्री मित्र कार्यालयों में संचालित किए जाएंगे।

क्या कहना है जनसंपर्क अधिकार का?

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के मुताबुक, पूर्वोत्तर रेलवे के 21 स्टेशनों पर यह सिस्टम कार्य करने लगा है। अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी। वैसे दिव्यांग यात्रियों को पहले से ही विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, लेकिन अब दिव्यांग 'मित्रवत यात्री सुविधा' के तहत विशेष सुविधा दी जाने लगी है।

दिव्यांगों को मिलने वाली सुविधाएं:

-यूनिक आईडी कार्ड नंबर पहचान पत्र के रूप में जारी किया जा रहा है।

-इंटरनेट टिकट पर भी नियमानसार किराए में राहत मिलने लगी है।

-दृष्टिबाधितों को अकेले यात्रा पर भी रियायत मिलेगी।

-ब्रेल लीप के बोर्ड दृष्टिबाधित के लिए लग रहे हैं।

-स्लीपर में दो की जगह 4 बर्थ आरक्षित, नीचे की 2 बर्थ अनिवार्य मिडिल और ऊपर होने पर दी जाती है नीचे की बर्थ।

-स्टेशनों पर अलग से टिकट काउंटर और प्लेटफार्मों पर जाने के लिए लिफ्ट की सुविधा।

-प्लेटफार्मों पर चलने के लिए उपलब्ध कराई जा रही बैटरी चलित गाड़ी और स्टेशन परिसरों से ट्रेन तक पहुंचने के लिए नि:शुल्क व्हीलचेयर।

-दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी गेटो पर रैंप, पानी की नीची टोटियां और अलग से शौचालय की सुविधा होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story