UP by-Election: मायावती का बड़ा प्लान, योगी और अखिलेश को इस तरह देंगी बड़ा झटका

UP by-Election: बसपा सुप्रीमो मायावती ने उपचुनाव लड़ने का एलान कर दिया है। बसपा ने सभी 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारने के साथ ही दमदारी से चुनाव लड़ने की बात कहीं है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 11 Aug 2024 12:10 PM GMT (Updated on: 11 Aug 2024 1:28 PM GMT)
UP by-Election ( Pic - Social- Media)
X

UP by-Election ( Pic - Social- Media)

UP by-Election: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर जल्द ही उपचुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर बीजेपी, सपा और बसपा समेत सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। वहीं बहुजन समाज पार्टी इस चुनाव में अपना दम दिखाने के लिए रणनीति के साथ तैयारियों में जुट गई है। बसपा प्रदेश की सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। बसपा के इस कदम से बीजेपी और सपा की मुश्किलें बढ़ना तय माना जा रहा है। रविवार को बसपा सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने उपचुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। मायावती ने सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने के साथ ही मजबूती से चुनाव लड़ने की बात कही है।

हुई जमीनी तैयारियों की समीक्षा की

लखनऊ के मॉल एवेन्यू स्थित बसपा कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों, जिलाध्यक्षों समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की, जिसमें बसपा सुप्रीमो ने यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में पार्टी के बेहतर रिजल्ट को लेकर जमीनी तैयारियों की समीक्षा की है।

दमदारी के साथ चुनाव लड़ने का फैसला

बैठक में मायावती ने कहा कि अभी उपचुनाव की तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन इसको लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि खासकर रूलिंग पार्टी बीजेपी और प्रदेश सरकार ने उपचुनाव को प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया है, जिसके कारण लोगों की रुचि काफी बढ़ी हुई है। मायावती ने बैठक में कहा कि बीएसपी ने उपचुनाव की सभी 10 सीटों पर चुनाव दमदारी से लड़ने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि बसपा गरीबों, शोषितों और पीड़ितों की पार्टी है। बसपा दूसरी पार्टियों की तरह बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के सहारे और इशारे पर चलने वाली पार्टी नहीं है।

जिसको लेकर आम जनता में बेहद नाराजगी है

मायावती ने आगे कहा कि केंद्र और यूपी की बीजेपी सरकार गरीबी, बेरोजगारी, पिछड़ेपन और महंगाई को रोक पाने में विफल है। जिसको लेकर आम जनता में बेहद नाराजगी है। इस सभी मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए विध्वंसक बुलडोजर राजनीति समेत हर तरह के नए जातीय व धार्मिक उन्माद, विवाद पैदा करने की उनकी साजिश जारी है। बता दें कि लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद 6 महीने के भीतर उपचुनाव होना हैं। इसको लेकर एक बार फिर एनडीए और इंडिया गठबंधन आमने सामने आ सकते हैं।

इन सीटों पर होना है उप चुनाव

प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर अब बहुजन समाज पार्टी ने भी अपनी कमर कस ली है। मौजूदा विधायकों के सांसद बनने के बाद यूपी विधानसभा की 9 सीटें खाली हुई है जबकि एक सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा मिलने के कारण उनकी खाली हुई है। इस तरह करहल, मिल्कीपुर, सीसामऊ, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर समेत प्रदेश की कुल 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इसको लेकर बीजेपी, बसपा और सपा के साथ-साथ उनके सहयोगी दलों ने भी अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story