बसपा सुप्रीमो की मां रामरती का 92 वर्ष की आयु में निधन,अंतिम दर्शन के लिए मायावती दिल्ली रवाना

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती की माताजी का का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती उनके अंतिम दर्शन के लिए दिल्ली रवाना हो गई हैं। 

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By aman
Published on: 13 Nov 2021 12:13 PM GMT (Updated on: 13 Nov 2021 12:42 PM GMT)
बसपा सुप्रीमो की मां रामरती का 92 वर्ष की आयु में निधन,अंतिम दर्शन के लिए मायावती दिल्ली रवाना
X

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती की माता जी का आज शनिवार (13 नवंबर 2021) दोपहर 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मायावती को जैसे ही खबर मिली वह विधानसभा चुनाव की तैयारियों को छोड़कर उनके अंतिम दर्शन के लिए दिल्ली रवाना हो गईं हैं। बताया जा रहा है कि कल उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें मायावती का जन्म 15 जनवरी 1956 में दिल्ली के एक सरकारी कर्मचारी प्रभु दयाल के यहां हुआ था। मायावती का भी पूरा नाम मायावती प्रभु दास था। उनकी माता जी का नाम रामरती था। जिनका आज दोपहर निधन हो गया।

बता दें मायावती के पिता डाक विभाग में कार्यरत थे और वह प्रधान पद पर पहुंचकर रिटायर हुए थे। मायावती की शिक्षा-दीक्षा अच्छी हुई। वह वकालत के साथ आईएएस अधिकारी बनना चाहती थीं। लेकिन कांशीराम के साथ आने के बाद वह यूपी की राजनीति में सक्रिय हुईं। मायावती ने उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य की चार बार मुख्यमंत्री बनकर एक इतिहास रचा है। मायावती 6 भाई और 2 बहनें हैं। मायावती उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिसे हम नोएडा के नाम से जानते हैं, उसके बादलपुर गांव की रहने वाली हैं। लोग सम्मान में इन्हें 'बहन जी' कहकर पुकारते हैं। उनके परिवार का सम्बन्ध दलित जाटव से है।

मायावती का राजनैतिक सफर

मायावती बसपा के संस्थापक कांशीराम के संपर्क में 1977 में आई। उसके बाद वह बढ़-चढ़कर पार्टी के कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर अपनी एक अलग जगह बनाई। 1977 में कांशीराम के सम्पर्क में आने के बाद उन्होंने एक पूर्ण कालिक राजनीतिज्ञ बनने का निर्णय ले लिया। कांशीराम के संरक्षण के अन्तर्गत वे उस समय उनकी कोर टीम का हिस्सा रहीं, जब सन् 1984 में बसपा की स्थापना हुई थी।

1989 : बिजनौर लोकसभा उत्तर प्रदेश से संसद सदस्य निर्वाचित।

1994 : उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के लिए निर्वाचित।

1995 : प्रथम भारतीय दलित महिला के रूप में उत्तर प्रदेश राज्य की मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में मायावती एक मजबूत स्तम्भ है। वह उत्तर प्रदेश की 4 बार मुख्यमंत्री रहीं। 2007 में वहां अकेले दम पर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story