UP News: यूपी के 5 नए मेडिकल कॉलेजों में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई, केंद्र से मंजूरी

UP News: यूपी के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। यूपी में पांच नए मेडिकल कॉलेजों को लेकर केंद्र की तरफ से मंजूरी मिल गई है।

Neel Mani Lal
Published on: 12 Sep 2024 7:12 AM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 8:08 AM GMT)
UP News: यूपी के 5 नए मेडिकल कॉलेजों में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई, केंद्र से मंजूरी
X

pic: social media 

UP News: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के पांच नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कार्यक्रम शुरू करने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा कानपुर देहात और ललितपुर में स्थित मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या 50 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है। इसके चलते 600 नई एमबीबीएस सीटें सृजित हुई हैं, जिससे राज्य में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कुल नई सीटों की संख्या 1,200 हो गई है।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग में की थी अपील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से बात की थी, जिसके बाद मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) में अपील दायर की। इसके परिणामस्वरूप पहली अपील में सात मेडिकल कॉलेजों को मान्यता मिल गई। एक बयान में कहा गया है कि 11,200 एमबीबीएस सीटों में से 5,150 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में और 6,050 सीटें निजी मेडिकल कॉलेजों में हैं।

चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक किंजल सिंह ने कहा कि विभाग ने हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को एक अपील प्रस्तुत की है, जिसमें औरैया, चंदौली, गोंडा, लखीमपुर खीरी और कौशाम्बी में स्वायत्त राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में 100 एमबीबीएस सीटों के लिए मंजूरी मांगी गई है। इसके अलावा, हमने कानपुर देहात और ललितपुर में एमबीबीएस सीटों को 50 से बढ़ाकर 100 करने की अनुमति मांगी है। मंत्रालय ने इन सभी मेडिकल कॉलेजों में 100 एमबीबीएस सीटों के लिए मंजूरी दे दी है, जिससे 600 एमबीबीएस सीटें बढ़ जाएंगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में पांच नए स्थापित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कार्यक्रम शुरू करने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, कानपुर देहात और ललितपुर के मेडिकल कॉलेजों में सीट क्षमता 50 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है। यह कदम राज्य में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के प्रयासों का हिस्सा है। एक बयान के अनुसार, इससे 600 नई एमबीबीएस सीटें जुड़ गई हैं, जिससे 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए राज्य में कुल नई सीटों की संख्या बढ़कर 1,200 हो गई है।

तेलंगाना में आठ मेडिकल कालेजों को मंजूरी

इस बीच राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने तेलंगाना में चालू शैक्षणिक वर्ष के लिए आठ नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दे दी है जिसके चलते तेलंगाना में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 34 हो गयी है। नए स्वीकृत मेडिकल कॉलेज मुलुगु, नरसंपेट, जोगुलम्बा गडवाल, नारायणपेट, यादाद्री भोंगीर, मेडक, महेश्वरम और कुतुबुल्लापुर में स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक कॉलेज 50 एमबीबीएस सीटें प्रदान करेगा, जिससे राज्य की क्षमता में कुल 400 सीटें बढ़ जाएंगी। इस वृद्धि के साथ, तेलंगाना भर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या बढ़कर 4,090 हो जाएगी।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story