Lakhimpur Kheri News: दो हजार पौधों से हरा होगा मेडिकल कॉलेज और एमसीएच विंग, अधीक्षक डॉ.एसी श्रीवास्तव ने किया पौधरोपण

Lakhimpur Kheri News: अधीक्षक डॉ.एसी श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यावरण के प्रति आम जनमानस को भी जागरूक रहना चाहिए। सभी को कम से कम एक पौधा अपने घर आंगन में जरूर लगाना चाहिए। जिससे पर्यावरण में उनका योगदान सुनिश्चित हो सके।

Himanshu Srivastava
Published on: 21 July 2023 12:49 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: दो हजार पौधों से हरा होगा मेडिकल कॉलेज और एमसीएच विंग, अधीक्षक डॉ.एसी श्रीवास्तव ने किया पौधरोपण
X
पौधरोपण करते अधीक्षक डॉ.एसी श्रीवास्तव (Pic: Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: पर्यावरण के प्रति आम जनमानस को सजग करने और पर्यावरण को बेहतर करने के उद्देश्य से शासन द्वारा पौधरोपण का आदेश सभी विभागों को दिया गया है। इसमें मेडिकल कॉलेज को 2000 पौधे रोपित करने का लक्ष्य मिला है, जिसमें एमसीएच विंग ओयल को अपने प्रांगण में 500 पौधों के रोपण का लक्ष्य दिया गया है। इसी लक्ष्य के सापेक्ष शुक्रवार को एमसीएच विंग अधीक्षक डॉ.एसी श्रीवास्तव द्वारा पौधरोपण कर इस अभियान की शुरुआत की गई।

एमसीएच विंग के प्रांगण में लगेंगे 500 पौधें

इस दौरान उन्होंने बताया कि एमसीएच विंग प्रांगण में 500 पौधों का रोपण किया जाना है। जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो गई है और पूरे प्रांगण में फलदार, औषधि युक्त पौधों के रोपण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।शासन की मंशा के अनुरूप पूरे प्रांगण 500 पौधों का जो लक्ष्य शासन से मिला है उसे कल तक रोपित कर दिया जाएगा। अन्य डेढ़ हजार पौधे मेडिकल कॉलेज की देवकली स्थित बिल्डिंग प्रांगण में लगाए जा रहे हैं।

मेडिकल कॉलेज को मिला दो हजार पौधों का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति आम जनमानस को भी जागरूक रहना चाहिए। सभी को कम से कम एक पौधा अपने घर आंगन में जरूर लगाना चाहिए। जिससे पर्यावरण में उनका योगदान सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पर्यावरण में अधिक प्रदूषण होने के कारण क्लाइमेट चेंज ऐसे हालात बन रहे हैं। इसे देखते हुए आज हमें ना सिर्फ पौधे लगाने की जरूरत है, बल्कि उन्हें सही देखभाल कर इस लायक बनाने की आवश्यकता है कि वह हमारे पर्यावरण को संतुलित कर सकें।

इसी के साथ उन्होंने जल संरक्षण और पर्यावरण प्रदूषण को लेकर भी लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि आज पर्यावरण संतुलन के लिए यह आवश्यक हो चुका है कि हम पर्यावरण से जुड़े हर पहलू पर ध्यान देकर उसे संतुलित करने में अपना योगदान दें। इस दौरान उनके साथ फार्मासिस्ट अमरेंद्र, काउंसलर देवनंदन श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story