×

ब्लड टेस्ट: एक जांच के दाम अलग-अलग, पैथोलॉजी सेंटर की मनमानी जारी, इधर भी ध्यान दें सरकार

कोरोना विषाणु ने जिस तरह से तांडव मचाया है। उससे एक बड़ी जनहानी हुयी है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 13 May 2021 10:45 AM GMT
Fasting Before a Blood Test
X

Fasting Before a Blood Test (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊ: कोरोना विषाणु ने जिस तरह से तांडव मचाया है। उससे एक बड़ी जनहानी हुयी है। लोग इलाज व जांच के लिए मारे मारे फिर रहे हैं। सरकार की तरफ से भी लगातार कोशिश की जा रही है कि लोगों को कोविड-19 जांच तथा उसका इलाज बेहतर तरीके से मिले। साथ ही सरकार यह भी ध्यान दे रही है कि किसी भी पीड़ित मरीज को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े। शायद यही कारण है कि कोरोना विषाणु की जांच तथा उसके इलाज का शुल्क निर्धारित किया गया है। लेकिन एक ऐसा क्षेत्र भी है जिस तरफ सरकार की नजर अभी तक नहीं गई है। वह क्षेत्र है निजी पैथोलॉजी में हो रही ब्लड जांचों का। राजधानी में हालात तो यह है कि एक ही ब्लड जांच की कीमत अलग-अलग पैथोलॉजी में भिन्न-भिन्न है। विशेषकर उन ब्लड जांचों की जो कोरोना विषाणु के कारण शरीर में होने वाले दुष्प्रभाव को बताने में कारगर है। इन जांचों को लेकर पैथोलॉजी संचालकों का मनमानी रवैया कोरोना काल में नहीं थम रहा है। लोगों को अपने सेहत की स्थिति जानने के लिए जेबें कटवानी पड़ रही है।

दरअसल कोरोना विषाणु से आप संक्रमित हैं अथवा नहीं, इसकी जांच के लिए चिकित्सक एंटीजन व आरटी-पीसीआर जांच कराते हैं। संक्रमित होने पर कुछ ब्लड की जांच भी कराई जाती हैं, जिनमें प्रमुख रूप से सीबीसी, सीआरपी, डी डाइमर, फाइब्रोजन, फेरिटीन आदि जांचे शामिल हैं। इसके अलावा चिकित्सक लीवर तथा किडनी का फंक्शन टेस्ट कराने के लिए भी ब्लड जांच कराते हैं। इससे संक्रमित शख्स के ऊपर विषाणु के दुष्प्रभाव का पता चल जाता है। ब्लड रिपोर्ट में यदि कुछ गड़बड़ी आती है तो चिकित्सक संक्रमित शख्स का समय पर इलाज कर उसे गंभीर स्थिति में जाने से बचा सकता है।
बात करें ब्लड जांचों सीबीसी, सीआरपी, डी डाइमर, फाइब्रोजन, फेरिटीन, एलएफटी तथा केएफटी की तो अलग-अलग पैथालॉजी में इनकी कीमत अलग-अलग है।राजधानी के सरकार डायग्नोस्टिक सेंटर में इन सभी जांचों की कुल कीमत तकरीबन 6500 रुपए, इंदिरा डायग्नोस्टिक सेंटर में 6600 रुपये, आरएमएल मेहरोत्रा पैथोलॉजी में 6120 रुपये, इंदु डायग्नोस्टिक सेंटर में 5900 रुपये तथा लाइफकेयर डायग्नोस्टिक सेंटर में 5100 रुपये बताई जा रही है।
ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि जब जांच एक है तो अलग अलग पैथोलॉजी सेंटर पर उनकी दर अलग अलग क्यों हैं। इतना ही नहीं ऐसी तमाम ब्लड की जांचे हैं, जिनकी कीमत में डेढ़ हजार रुपए का अंतर दिखाई पड़ता है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story