×

पेंशनर्स को मेडिकल कंपेनसेशन मिलना अब आसान, एकाउंट में होगा ट्रांसफर

Admin
Published on: 9 March 2016 4:17 PM GMT
पेंशनर्स को मेडिकल कंपेनसेशन मिलना अब आसान, एकाउंट में होगा ट्रांसफर
X

लखनऊ: यूपी के लाखो पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें और उनके आश्रितों को मेडिकल रिंबर्समेंट पाने के लिए कोषागार के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि अब यह पैसा उनके बैंक एकाउंट में सीधे जमा होगा। प्रदेश सरकार ने पेंशनरों की राह में आने वाली इस अड़चन को सरल किया है। शासन ने सभी विभागों के प्रमुखों को आदेश जारी कर इस आदेश को लागू करने को कहा है।

किन पेंशनरों को मिलेगा यह लाभ

प्रदेश के रिटायर अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा राज्य के अधीन सेवा करते हुए रिटायर हुए अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों और कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा उनके परिवार के आश्रितों को भी इसका लाभ मिलेगा।

अब तक यह थी व्यवस्था

प्रदेश में पेंशनरों को मेडिकल रिंबर्समेंट लेने के लिए अब तक कोषागारों के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके लिए उनसे तमाम औपचारिकताएं पूरी कराने के अलावा फार्म 106 पर भी साइन कराया जाता था जो पुनर्नियुक्ति और पुनर्विवाह से संबंधित प्रमाण पत्र है। इसकी अब कोई प्रासंगिकता नहीं है। इसको देखते हुए इसकी बाध्यता समाप्त की गई है।

एक माह के अंदर एकाउंट में ट्रांसफर करनी होगी धनराशि

दरअसल इसको लेकर शासन में बहुत शिकायतें आ रही थी। खासकर कोषागारों में भुगतान करने के जिम्मेदार आहरण-वितरण अधिकारियों द्वारा भुगतान में बिलंब किया जा रहा था। इसका संज्ञान लेते हुए शासन ने पेंशनरों के मेडिकल रिंबर्समेंट का भुगतान एक माह के अंदर कराने को कहा है।

Admin

Admin

Next Story