×

खुशखबरी: जल्द ही लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में मिलेंगी कम दामों पर दवाएं

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना का लाभ जल्दी ही राजधानी के सरकारी अस्पतालों में मिलने लगेगा। मरीजों को परिसर के अंदर ही जेनेरिक दवाएं मिलेंगी। सस्ते दाम पर जेनेरिक दवाओं के मिलने से मरीजों को ब्रांडेड दवाओं को खरीदने का बोझ कम हो जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 12 Aug 2017 1:35 PM GMT
खुशखबरी: जल्द ही लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में मिलेंगी कम दामों पर दवाएं
X

लखनऊ : प्रधानमंत्री जन औषधि योजना का लाभ जल्दी ही राजधानी के सरकारी अस्पतालों में मिलने लगेगा। मरीजों को परिसर के अंदर ही जेनेरिक दवाएं मिलेंगी। सस्ते दाम पर जेनेरिक दवाओं के मिलने से मरीजों को ब्रांडेड दवाओं को खरीदने का बोझ कम हो जाएगा।

मरीजों को अच्छी क्वालिटी की दवाएं किफायदी दामों पर मिलने से लोगों को सहूलियत मिलेगी। इसके अलावा सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) व पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) पर भी जेनेरिक दवाएं उपलब्ध रहेंगी।

क्या है जेनेरिक दवाएं

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के अंतर्गत देशभर में जेनेरिक मेडिसिन स्टोर खोला जाना है। जेनेरिक दवाएं ब्रांडेड नहीं होती हैं लेकिन यह ब्रांडेड दवाओं की तरह ही प्रभावशाली होती हैं। इसके साथ ही इन्हें अफोर्डेबल प्राइज पर खरीदा जा सकता है। जेनेरिक दवाएं बांडेड दवाओं की तुलना में 5 से 10 गुना कम दामों पर मिलती हैं। उसी क्वालिटी की दवा कम रेट पर मिलने से मरीजों को दवा खरीदने में कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

बिक्री के लिए हो गई है जगह आवंटन

राजधानी के सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं की बिक्री के लिए जगह आवंटन हो चुका है। पहले चरण में शहर के 23 अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं के स्टोर खोले जाएंगे। अस्पतालों से प्रस्ताव मिलने के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) विभाग ने लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया है। अभी तक राजधानी के 10 अस्पतालों को लाइसेंस मिल चुके हैं।

कुछ जेनेरिक दवाओं के नाम

ग्लिक्लाजाइड, ग्लिमिप्राइड 2 मिग्रा, वोग्लिबोस, मेटफार्मिन हाइड्रोक्लोराइड, एकोर्बोस 50 मिग्रा, ग्लिमिप्राइड 2 मिग्रा, मेटफार्मिन हाइड्रोक्लोराइड आदि 600 से भी अधिक जेनेरिक दवाएं मिल रही हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें खबर...

इन अस्पतालों को मिल चुका है लाइसेंस

-बलरामपुर जिला अस्पताल

-रानी लक्ष्मीबाई सुंयुक्त चिकित्सालय

-डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल

-श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल

-लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय

-वीरांगना झलकारीबाई बाल महिला चिकित्सालय

जेनेरिक मेडिकल स्टोर यहां मिलेंगे

-मेडिकल कॉलेज में 10 काउंटर बन रहे हैं।

-माल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

-बक्शी का तालाब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

-गोसाईंगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

-चिनहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

-काकोरी व सरोजनीनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

क्या कहना हैं सीएमओ का?

जेनेरिक दवाओं के बारे में सीएमओ डॉ जीएस बाजपेयी का कहना है कि अस्पतालों में ये दवाएं मिलने से इलाज की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी होगी। इसके साथ ही मरीजों को दवाएं कम दामों पर मिलने से काफी राहत मिलेगी। जल्द ही राजधानी के अस्पतालों में जेनेरिक दवाएं मिलने लगेंगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story