×

Meerut News: चैधरी चरण सिंह विवि को मिला ए प्लस ग्रेड, ढोल-नगाड़ों के साथ शिक्षक, छात्र-छात्राएं जश्न में लगे नाचने

Meerut News: कुलपति ने कहा-इस उपलब्धि के बाद विवि की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। आने वाले समय में हमारा प्रयास रहेगा कि हम शोध एवं इनोवेशन के क्षेत्र में कुछ और महत्वपूर्ण करें।

Sushil Kumar
Published on: 10 March 2023 2:20 PM GMT
Chaudhary Charan Singh University got A plus grade
X

Chaudhary Charan Singh University got A plus grade

Meerut News: चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को नैक में ए प्लस ग्रेड मिला है। सीसीएसयू देश के चुनिंदा विश्वविद्यालय में शामिल हो गया है। अभी तक सीसीएसयू बी ग्रेड में शामिल था। इस उपलब्धि से बेहद खुश दिख रहीं विवि की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि इस उपलब्धि के बाद विवि की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। आने वाले समय में हमारा प्रयास रहेगा कि हम शोध एवं इनोवेशन के क्षेत्र में कुछ और महत्वपूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अब विवि डिस्टेंस एजूकेशन के साथ-साथ विदेशों के अच्छे विश्वविधालयों के साथ एम.ओ.यू. कर सकेगा। इसके अलावा बाहर से भी स्टूडेन्ट एक्सचेंज प्रोग्राम के अन्तर्गत छात्रों का आवागमन होगा। उन्होंने कई अन्य लाभ बताते हुए कहा कि प्रदेश एवं केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के अन्तर्गत प्रोजेक्ट मिलना तथा विवि को अलग-अलग क्षेत्रों में अनुदान भी मिल सकेगा।

राज्यपाल का योगदान भी अतुलनीय है

कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने विवि को मिली इस उपलब्धि का श्रेय सभी के सामूहिक प्रयास एवं कठिन परिश्रम का परिणाम बताया। कहा कि विवि का प्रत्येक शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी, छात्र का महत्वपूर्ण योगदान इस उपलब्धि में है। साथ ही कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल का योगदान भी अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर से ही माननीय राज्यपाल महोदया द्वारा गहन विवेचना के साथ-साथ समय-समय पर नैक के कार्य की प्रगति का आख्या मांगी जाती रही तथा उस पर क्या सुधार हो सकते हैं। यह सुझाव भी उनके द्वारा निरन्तर प्राप्त होते रहे।

कुलपति के अनुसार जनवरी व फरवरी माह में दो बार उन्होंने स्वंय मुझे आख्या प्रस्तुत करने के लिए बुलाया। लखनऊ में ही अप्रैल माह में तीन दिवसीय कार्यशाला में नैक के सभी क्राइटेरिया अध्यक्षों के साथ कार्यशाला में सहभागिता की। 27 मई -22 को कुलाधिपति एवं राज्यपाल के विशेष कार्यकारी अधिकारी डाक्टर पंकज लक्ष्मण जानी द्वारा नैक की तैयारियों के लिए विवि आकर निरीक्षण किया गया। इसके बाद जुलाई माह में कुलाधिपति एवं राज्यपाल ने विवि के समस्त क्राइटेरियां अध्यक्षों एवं टीम के साथ पूरे दिनभर नैक की तैयारियों पर चर्चा की। इसके बाद भी कई बार उन्होंने पत्रों, ई-मेल, फोन के माध्यम से तथा बुलाकर भी समीक्षा की।

मंदिर पहुंच कर ईश्वर के दर्शन किये

इससे पूर्व नैक द्वारा परिणाम घोषित होने पर पूरे विवि परिसर में हर्ष एवं उल्लास का वातावरण देखा गया। ढोल-नगाड़ो के साथ सभी शिक्षक, कर्मचारी, छात्र-छात्राएं जश्न में नाचने लगे। कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने सबसे पहले परिसर स्थित मंदिर पहुंच कर ईश्वर के दर्शन किये। इस मौके पर कार्यपरिषद सदस्य प्रो अरुण सिंह, प्रो. वाई. विमला, प्रो. भूपेन्द्र सिंह, प्रो. शिवराज पुंडीर, प्रो. मुकेश शर्मा, प्रो.जयमाला, प्रो. बिन्दू शर्मा, प्रो.नीलू जैन गुप्ता, डाक्टर जमाल अहमद सिद्दकी, प्रो. प्रशांत कुमार, डाक्टर अलका तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story