Meerut: गणतंत्र दिवस पर बेस्ट रिसर्च अवार्ड से छात्रों को सम्मानित करेगा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय

Meerut: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने शोध को बढ़ावा देने के लिए 3 योजनाओं का शुभारंभ किया है। वहीं, गणतंत्र दिवस पर छात्रों को बेस्ट रिसर्च अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Sushil Kumar
Published on: 6 Jan 2023 1:48 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय। (Social Media)

Meerut: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने शोध को बढ़ावा देने के लिए 3 योजनाओं का शुभारंभ किया है । इन योजनाओं के तहत छात्र या छात्रा को आर्थिक मदद भी विश्वविद्यालय द्वारा दी जाएगी। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने बताया कि शोध को बढ़ावा देने के लिए तथा शोध की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इन योजनाओं का शुभारंभ किया गया है।जिससे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय शोध के क्षेत्र में एक अच्छा स्थान प्राप्त कर सकें।

स्टूडेंट्स प्रोग्राम्स फॉर एकेडमिक कैलिबर एंड एक्सीलेंस योजना की शुरू

स्पेस (स्टूडेंट्स प्रोग्राम्स फॉर एकेडमिक कैलिबर एंड एक्सीलेंस) योजना शुरू की है। रिसर्च इनोवेशन पॉलिसी के अंतर्गत आगामी गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर सर्वश्रेष्ठ छात्र या छात्रा को रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। शोध को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा तो अनेक योजनाएं या प्रोजेक्ट तो चलाई जाते हैं लेकिन चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार शोध को बढ़ावा देने के लिए छात्र या छात्रा को रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित करेगा। सभी विभागाध्यक्ष से कहा गया है कि वह 15 जनवरी 2023 तक विश्वविद्यालय के विकास विभाग में सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ में और ईमेल ardevelopment@ccsuniversity.ac.in तथा vc@ccsuniversity.ac.in पर आवश्यक रूप से प्रेषित कर दें।

रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सीसीएसयू देगा 20 लाख रुपये

रिसर्च एंड इनोवेशन पॉलिसी के तहत विश्वविद्यालय में inter diciplinary research को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय द्वारा इंटर डिपार्टमेंटल रिसर्च प्रोजेक्ट आमंत्रित किए हैं। इन रिसर्च प्रोजेक्ट की अवधि 2 वर्ष की होगी रिसर्च प्रोजेक्ट की सेटिंग फैक्ट्री रिपोर्ट के आधार पर 1 वर्ष तक की अवधि के लिए विस्तारित भी किया जा सकता है। इन रिसर्च प्रोजेक्ट हेतु कम से कम 3 विभागों का संयुक्त प्रस्ताव प्राप्त होना आवश्यक है, जिसमें से एक अनुदानित विभाग से कोऑर्डिनेटर प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर तथा अन्य विभागों से प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर को प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर होंगे इन रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए विश्वविद्यालय द्वारा अधिकतम 20 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी। इन रिसर्च प्रोजेक्ट को स्वीकृति हेतु एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसकी अनुशंसा पर रिसर्च प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। उक्त रिसर्च प्रोजेक्ट 31 जनवरी 2023 तक विकास विभाग में जमा करा सकते हैं।

विदेशों में शोध करने के लिए आर्थिक सहायता देगा सीसीएसयू

विश्वविद्यालय परिसर स्थित विभागों में पीएचडी कर रहे शोध छात्रों को अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में शोध पत्र स्वीकृत होने की स्थिति में विश्वविद्यालय द्वारा फंडिंग सपोर्ट फॉर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंसेस (Fusioncon) के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय यात्रा वीजा कॉन्फ्रेंस पंजीकरण लॉजिंग बोर्डिंग हेतु अधिकतम 60 हजार रुपए तक प्रति शोध छात्र अधिकतम 5 छात्र या छात्राओं हेतु प्रति वर्ष योग्यता के आधार पर प्रदान करेगा इच्छुक एवं अर्ह शोध छात्र या छात्रा अपने शोध निदेशक एवं विभागाध्यक्ष के माध्यम से अपना प्रस्ताव आवश्यक अभिलेखों सहित सहायक कुलसचिव विकास विभाग को प्रेषित कर सकते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story