×

जहां चाह वहां राह: यूपी के आसिफ ने किया कमाल, स्टार्टअप इंडिया से चमकी किस्मत

ई0 आसिफ चौहान ने सरकार की फ्लैगशिप योजना स्टार्टअप इंडिया योजना के बारे में जिला उद्योग केन्द्र से जानकारी प्राप्त कर डबल विन्डो कूलर बनाने का अपना प्रोजेक्ट वेबसाईट पर अपलोड कर पेटेन्ट कराया।

Shivani
Published on: 4 Sep 2020 6:50 PM GMT
जहां चाह वहां राह: यूपी के आसिफ ने किया कमाल, स्टार्टअप इंडिया से चमकी किस्मत
X
ई0 आसिफ चौहान ने सरकार की फ्लैगशिप योजना स्टार्टअप इंडिया योजना के बारे में जिला उद्योग केन्द्र से जानकारी प्राप्त कर डबल विन्डो कूलर बनाने का अपना प्रोजेक्ट वेबसाईट पर अपलोड कर पेटेन्ट कराया।

मेरठ। 'अंधेरे को कोसने से एक दीपक जलाना कहीं दर्जे बेहतर'।

सच्ची लगन, परिश्रम, ईमानदारी व योजना बनाकर जो कार्य किया जाता है वह कभी निष्फल नहीं होता। कुछ इसी सोच के साथ ई0 आसिफ चौहान ने सरकार की फ्लैगशिप योजना स्टार्टअप इंडिया योजना के बारे में जिला उद्योग केन्द्र से जानकारी प्राप्त कर डबल विन्डो कूलर बनाने का अपना प्रोजेक्ट वेबसाईट पर अपलोड कर पेटेन्ट कराया। बैंक आफ बडौदा से रू0 25 लाख का ऋण आसान किस्तों में प्राप्त कर काम प्रारंभ किया। गत वित्तीय वर्ष में इनका टर्न ओवर 25 लाख रू0 रहा। 20 बेरोजगारो को रोजगार उपलब्ध कराया। इसके अतिरिक्त इन्होंने सात नये प्रोजेक्ट भी लगाये है।

फ्लैगशिप योजना स्टार्टअप इंडिया योजना

मेरा शहर के नूर नगर निवासी ई0 आसिफ एमटेक ने बताया कि उन्होने अपना डबल विन्डो कूलर का प्रोजेक्ट बनाकर उसे पहले भारत सरकार की स्टार्ट अप इंडिया की वेबसाईट पर अपलोड कर उसका अनुमोदन प्राप्त किया।

Meerut Er asif Startup India project got success

उन्होने बताया कि डबल विन्डो कूलर का उपक्रम नूर नगर में वर्ष 2019 में लगाया। वित्तीय वर्ष 19-20 का टर्न ओवर 25 लाख रू0 रहा। ई0 आसिफ चौहान ने बताया कि उन्होने 20 बेरोजगारो को रोजगार भी दिया। उन्होने बताया कि उन्होने विद्या नालेज पार्क मेंं अध्यापन का कार्य भी किया है। उन्होने बताया कि पहले प्रोजेक्ट की सफलता के बाद उन्होने सात नये प्रोजेक्टो को पेटेन्ट कराकर उस पर भी कार्य प्रारंभ कर दिया है।

ये भी पढ़ें- कानून-व्यवस्था पर IAS-IPS की सूची तैयार, फेरबदल पर CM योगी जल्द लगाएंगे मुहर

ई0 आसिफ ने कहा कि स्टार्ट अप इंडिया योजना एक बहुत ही बढिया योजना है, जिसमें कोई भी युवा नई सोच व उमंग के साथ आगे बढ़ सकता है तथा अपना जीवन सुनहरा व खुषहाल बना सकता है। उन्होने मा0 प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त किया कि उनकी दूरगामी सोच के कारण ही यह योजना प्रारंभ हुयी है जिसका सीधा लाभ युवाओं को मिल रहा है।

डीआईसी मैनेजर दिनेश आर्य ने बताया

डीआईसी मैनेजर दिनेश आर्य ने बताया कि स्टार्ट अप इंडिया योजना केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी व महत्वपूर्ण योजना है। योजनान्तर्गत आवेदक को रू0 10 लाख से 01 करोड का ऋण तक दिया जा सकता है। आवेदक को सर्वप्रथम अपने ऐसे प्रोजेक्ट जो पूर्व में भारत में कहीं भी नहीं बन रहे हो, को स्टार्ट अप इंडिया की वेबसाईट पर अपलोड कर उसका अनुमोदन प्राप्त करना होता है तथा उसका पेटेन्ट प्राप्त करना होता है उसके बाद ही प्रोजेक्ट अनुसार ऋण देने की प्रक्रिया प्रारंभ होती है।

Meerut Er asif Startup India project got success

ई0 आसिफ चौहान के डबल विंडो कूलर के साथ-साथ सात नये प्रोजेक्ट

दिनेश आर्य ने बताया कि ई0 आसिफ चौहान ने डबल विंडो कूलर के साथ-साथ सात नये प्रोजेक्ट भी स्टार्ट अप इंडिया योजनान्तर्गत पेटेन्ट कराये है जिसमें ओबीए डबल इंजन मोटरसाईकिल, ओबीए वाॅल माउंटेड कूलर, ओबीए बेबी कूलर, रिस्ट कर्ल जिम मषीन, मल्टी स्टेज जिम मशीन जेनरेट इलेक्ट्रिक करंट आदि है। उन्होने बताया कि आसिफ ने अपने सात नये प्रोजेक्टो पर भी अपना काम प्रारंभ कर दिया है। उन्होने बताया कि ई0 आसिफ को मंत्रालय द्वारा भी पुरस्कृत किया गया है।

सुशील कुमार, मेरठ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story