×

Meerut News: बच्चों के सर्वागीण विकास में आंगनबाडी कार्यकत्री की भूमिका महत्वपूर्ण, बोली राज्यपाल

Meerut News: मेरठ में आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास में आंगनबाडी कार्यकत्री की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

Sushil Kumar
Published on: 15 Dec 2022 5:40 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

Governor Anandiben Patel In Meerut

Meerut News: आज राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा हस्तिनापुर विकास खंड क्षेत्र के अंतर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय सैफपुर कर्मचन्द्र में आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में 10 आंगनबाडी कार्यकर्त्रियों को किट (खेल खिलौने) का वितरण व आधार शिला खगोलीय लैब का उद्घाटन एवं हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का उदघाटन कर शुभारंभ किया गया। इसी क्रम में हस्तिनापुर में पांडव मंदिर के दर्शन तथा पांडव टीला का निरीक्षण किया।

बच्चों के सर्वागीण विकास में आंगनबाडी कार्यकत्री की भूमिका महत्वपूर्ण: राज्यपाल

आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास में आंगनबाडी कार्यकत्री की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उनके द्वारा ग्राम प्रधानो द्वारा बच्चो के लिए कम से कम रुपये 2000 हजार का सामान देने के लिए कहा गया। राज्यपाल द्वारा महाभारत काल की चर्चा करते हुये वीर अभिमन्यु के द्वारा मां के गर्भ में ही चक्रव्यूह बंेधने की कला सीखने का उदाहरण दिया गया। राज्यपाल द्वारा बच्चो को आंगनबाडी केन्द्र पर भेजने के लिए सभी को प्रेरित किया गया। राज्यपाल ने आंगनबाडी कार्यकत्रियो के कार्यों की सराहना करते हुये उन्होने समाज के अन्य लोगो को भी आंगनबाडी केन्द्र के बच्चो से जुडने की अपील की।

राज्यपाल ने पांडव टीला का किया निरीक्षण

राज्यपाल ने हस्तिनापुर क्षेत्र भ्रमण के अंतर्गत पांडव टीला का निरीक्षण कर उपस्थित पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से उसकी ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त करते हुए किए जा रहे उत्खनन के संबंध में पुरातत्व विभाग द्वारा बताया गया और खुदाई से मिले साक्ष्यों के बारे में अवगत कराया गया। राज्यपाल ने हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में निक्षय दिवस का उदघाटन कर शुभारंभ किया तथा टीबी के मरीजो को पोषण का वितरण किया साथ ही हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ द्वारा टैलीकंसलटेशन एवं एनसीडी स्क्रीनिंग करते हुये देखा तथा केन्द्र पर मिलने वाली अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया।

कार्यक्रम में ये रहा उपस्थित

कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यमंत्री जलशक्ति दिनेश खटीक, कुलपति चौ. चरण सिंह विवि प्रो. संगीता शुक्ला, ब्लॉक प्रमुख नितिन पोसवाल, जिलाधिकारी दीपक मीणा, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार, सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन, ग्राम प्रधान सहित आंगनबाडी कार्यकर्त्री उपस्थित रहीं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story