×

Meerut News: उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक बोले, प्रदेश में स्वास्थ्य चिकित्सा पहले से हुई बेहतर

Meerut News: उप मुख्यमंत्री ने डायलिसिस सेंटर (dialysis center) का शुभारंभ किया। उन्होंने डायलिसिस सेंटर की स्थापना पर आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल व रोटरी क्लब की सराहना की।

Sushil Kumar
Published on: 23 July 2022 4:47 PM GMT
Meerut News: उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक बोले, प्रदेश में स्वास्थ्य चिकित्सा पहले से हुई बेहतर
X

Meerut News: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ( Deputy CM Brijesh Pathak) ने प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के पहले से बेहतर होने का दावा करते हुए कहा कि जब उन्होंने स्वास्थ्य विभाग (health Department) का कार्य संभाला तो उनके सामने बड़ी चुनौतियां थीं। काफी प्रयासों के बाद आज पहले के के मुकाबले चिकित्सा सुविधाओं में काफी सुधार हुआ है। शनिवार शाम को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल पहुंचे थे। सर्वप्रथम गार्ड ऑफ ऑनर देकर उप मुख्यमंत्री का सम्मान किया गया।

इसके बाद उप मुख्यमंत्री ने डायलिसिस सेंटर (dialysis center) का शुभारंभ किया। उन्होंने डायलिसिस सेंटर की स्थापना पर आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल व रोटरी क्लब की सराहना की। इस मौके पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने चिकित्सकों का सम्मान भी किया।

जेनरिक दवाई लिखने के लिए चिकित्सकों पर जोर

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कार्यक्रम में कहा कि आज डेढ़ लाख मरीज प्रतिदिन उपचार कराने के लिए सरकारी अस्पतालों में पहुंचते हैं। इनमें से 12000 एक्सीडेंटल के केस होते हैं जिन्हें त्वरित उपचार की आवश्यकता होती है। 8000 मरीज गंभीर रोगों से पीड़ित होते हैं और 5000 ऑपरेशन प्रतिदिन किए जाते हैं। गर्भवती महिला को महिलाओं की शत प्रतिशत डिलीवरी अस्पताल में कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अस्पताल में भर्ती महिला को डिलीवरी के बाद कम से कम 48 घंटे तक अस्पताल में ही रखा जाता है और बच्चे को अवाश्यकतानुसार समस्त वैक्सीन दी जाती है। चिकित्सकों को जेनरिक दवाई लिखने के लिए प्रेरित किया गया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ व आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को नो प्रॉफिट-नो लॉस के आधार पर डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रोटरी क्लब द्वारा आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल में डायलिसिस सेंटर की स्थापना की गई है। इसके पश्चात आईआईएमटी विश्वविद्यालय के मुख्य सेमिनार हॉल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने समाज सेवा के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया।


लाइफ लाइन हॉस्पिटल में मरीज और तीमारदारों को भी मिलता है सुकून

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि किसी भी अस्पताल में जाते ही कष्ट का एहसास होता है किंतु लाइफ लाइन हॉस्पिटल आने के बाद मरीज ही नहीं बल्कि उनके तीमारदारों को भी सुकून का अहसास होता है। समाज हित में रोटरी क्लब द्वारा किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा डायलिसिस सेंटर की स्थापना से मरीजों को बेहद कम खर्च में उत्कृष्ट उपचार मिल सकेगा।

उन्होंने समाज हित में कार्य कर रहे, सम्मानित होने वाले चिकित्सकों का भी आभार व्यक्त किया। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के चेयरमैन योगेश मोहन गुप्ता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वह सदैव समाज सेवा के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। उप मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों को गरीबों का उपचार अवश्य करने को प्रेरित किया। उप मुख्यमंत्री जी ने लोगों को प्रतिदिन कम से कम 47 मिनट तक व्यायाम करने को प्रेरित किया जिससे वह सदैव स्वस्थ रहें।

डायलिसिस सेंटर

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रोटरी क्लब के गवर्नर दिनेश शर्मा ने कहा की समाज की सेवा करने के लिए रोटरी क्लब सदैव तत्पर रहता है। रोटरी परिवार के सहयोग से सेंटर की स्थापना की गई है ताकि लोगों को नो प्रॉफिट-नो लॉस के आधार पर संचालित सेंटर में डायलिसिस की सुविधा मिल सके।

कार्यक्रम में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगेश मोहन गुप्ता, प्रति कुलाधिपति डॉक्टर मयंक अग्रवाल, विधायक अमित अग्रवाल, विधायक सोमेंद्र तोमर, एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज, आईआईएटी विश्वविद्यालय की कुलपति डा0 दीपा शर्मा, रोटरी गवर्नर दिनेश शर्मा जी मंचासीन रहे।

कार्यक्रम को संपन्न कराने में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ वीपी राकेश, निदेशक प्रशासन डा0 संदीप कुमार, डीन डीएसडब्ल्यू डॉ0 नीरज शर्मा तथा आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल के मुख्य प्रबंधक डीके शर्मा, वरिष्ठ मैनेजर इला दीपक, मैनेजर जफर का सहयोग रहा। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष विमल शर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, वरिष्ठ भाजपा नेता हर्ष गोयल, कमल दत्त शर्मा, पार्षद गुलवीर सिंह तथा पार्षद विनय सोनकर , विनोद गौड़ जिला मीडिया प्रभारी, राहुल विकल क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story