Meerut Nagar Nigam Ward No. 01: मेरठ नई बस्ती लल्लापुरा की पार्षद तुलसावती, क्षेत्र के विकास के लिए कहीं अधिक प्रयास किया

Meerut Nagar Nigam Ward No. 01 Parshad: पार्षद तुलसावती के अनुसार वार्ड की लगभग सभी गलियों और नालियों के निर्माण से लेकर उनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है।

Sushil Kumar
Published on: 29 Oct 2022 10:58 AM GMT
Meerut Nagar Nigam Ward No. 01 Parshad
X

Meerut Nagar Nigam Ward No. 01: मेरठ नगर निगम वार्ड संख्या 1 नई बस्ती लल्लापुरा की पार्षद तुलसावती

Meerut Nagar Nigam Ward No. 01: नगर निगम के दलित बाहुल्य नई बस्ती लल्लापुरा स्थित वार्ड एक पार्षद तुलसावती का कहना है कि उन्होने क्षेत्र के विकास के लिए जितना कुछ किया जा सकता था, उससे कहीं अधिक करने का प्रयास किया है। बीएसपी के टिकट पर चुनी गई करीब 55 वर्षीय तुलसावती कहती हैं,"दो वर्ष कोरोना काल और छह महीने चुनाव के कारण लगी आचार संहिता के बीच कामकाज प्रभावित रहे हैं। इसके बावजूद उन्होंने अपने कार्यकाल में शिवहरि मंदिर कालोनी में नए नलकूप लगवाये है। बच्चा श्मशान का कार्य कराया है।"

47.47 फीसदी मत पाकर पार्षद बनी करीब 55 वर्षीय तुलसावती के अनुसार वार्ड की लगभग सभी गलियों और नालियों के निर्माण से लेकर उनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है। रेलवे लाइन के बराबर रोड का निर्माण वर्ष 2000 में अपने स्तर से प्रयास करके तत्कालीन विधायक रणवीर सिंह राणा ने कराया था। उसके बाद पार्षद ने प्रयास करके लखनऊ स्तर से 46 लाख रुपये स्वीकृत कराए, लेकिन रेलवे विभाग के एनओसी न देने के कारण यह धनराशि लैप्स हो गई। वहीं मलियाना फाटक से लेकर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तक 1.77 किमी सड़क का निर्माण मेरे ही पार्षद कार्यकाल में हुआ है। कुल मिला कर 10 से 15 करोड़ रुपये के काम मेरे द्वारा कराए जा चुके हैं। 70 प्रतिशत से अधिक दलित समाज के लोगों के इस वार्ड में मतदाताओं की संख्या 18500 है।

पार्षद के पुत्र जो कि इलाके में मनोज भैया के नाम से मशहूर हैं उन्होंने Newstrack संवाददाता से बातचीत में दावा करते हैं कि पार्षद द्वारा क्षेत्र में लगभग 15 करोड़ से भी अधिक रुपए के विकास कार्य कराए जा सके हैं। विकास के सफर पर एक नजर डालते हुए मनोज भैया कहते हैं कि हमने आजादपुर रेलवे फाटक के निकट बेकार पड़े तालाब को बच्चा श्मशान में तब्दील कराकर चार दीवारी व गेट का निर्माण कराया। इससे पहले यहां बच्चों के शव आवारा कुत्तो के मुहं का निवाला बन जाते थे। यही नहीं, मुख्य मार्ग पर आरसीसी नाले का निर्माण कराया। एक नये नलकूप का निर्माण कराया। इलाके में पांच हैंड पम्प जल निगम से लगवाये। हापुड़ रेलवे लाइन का रास्ता तो नहीं बनवा पाए। लेकिन रास्ते के कारण उधर से गुजरने वाले लोगों को परेशानी न हो इसके लिए अपने खर्चे पर 50 ट्राली मलवा डलवाया।

पार्षद पुत्र कहते हैं, "कोरोना काल में सरकारी दवाइयों की कम उपलब्धता होने के कारण हमने जरुरतमंदो में दवाई वितरित की। यही नहीं ,करीब 47 हजार रुपये खर्च कर निजी मशीन खरीद कर सैनिटाइजर दवाई का छिड़काव कराया। दो दर्जन से अधिक सड़के, गलियां, नाली बनवाई। पैच वर्क भी लगातार चलता रहता है। इसके अलावा गरीब लोंगो को मुफ्त उज्जवला गैस कनैक्शन दिलवाए। मनरेगा में 4700 लोंगो के श्रमिक कार्ड बनवाये।" जनता आप से कब मिल सकते है? इस सवाल के जवाब में पार्षद पुत्र कहते हैं," हमारे घर के दरवाजे जनता के लिए 24 घंटे खुले रहते हैं। यही नहीं,अगर कोई हमारे घर नहीं आ सकता तो हम खुद उसके घर मदद के लिए पहुंच जाते हैं।"

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story