×

Meerut Nagar Nigam Ward No.06: मेरठ मोहकमपुर वार्ड की पार्षद ज्योति खटीक, जनप्रतिनिधि का पहला कर्तव्य और बाध्यता क्षेत्र का विकास करना ही है

Meerut Nagar Nigam Ward No.06 Parshad: बीजेपी पार्षद ज्योति खटीक ने बताया पिछले पांच साल के कार्यकाल में करीब 20 करोड़ रुपये के विकास कार्य कराए गए हैं।

Sushil Kumar
Published on: 29 Oct 2022 11:13 AM GMT
Meerut Nagar Nigam Ward No.06 Parshad
X

 मेरठ नगर निगम वार्ड संख्या 6 मोहकमपुर की पार्षद ज्योति खटीक

Meerut Nagar Nigam Ward No.06: जनप्रतिनिधि का पहला कर्तव्य और बाध्यता क्षेत्र का विकास करना ही है। यह कहना है मेरठ नगर निगम वार्ड-6 मोहकमपुर की बीजेपी पार्षद ज्योति खटीक का। वह आगे कहती हैं, "मेरी प्राथमिकता हमेशा से क्षेत्र का विकास रहा है। इसलिए मैंने भी पिछले पांच सालों के अपने क्षेत्र के लिए विकास की गंगा बहाने का काम किया है।" 21.57 फीसदी मत लेकर पहली बार बीजेपी के टिकट पर पार्षद चुनी गई ज्योति खटीक के इस वार्ड की आबादी करीब 20 हजार है।

पिछले पांच साल के कार्यकाल के दौरान बीजेपी पार्षद ज्योति खटीक द्वारा जैसा कि पार्षद पति नवीन कुमार कहते हैं, "करीब 20 करोड़ रुपये के विकास कार्य कराए गए हैं।" पार्षद पति नवीन कुमार कहते हैं," हमें झूठ-फरेब और बिना वजह के प्रवचन नहीं आते। हम तो सीधे-सच्चे रूप में काम करते हैं। हमारे समाजसेवा के कार्यों को देखकर वार्ड-6 के लोंगो द्वारा हमें सेवा का मौका दिया गया।" पार्षद पति के अनुसार नगर निगम के अफसरों का अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने के बावजूद हमारे द्वारा क्षेत्र की सड़कों, गलियों,नालियों की हालत सुधारने की कोई कमी हमारे द्वारा नहीं छोड़ी गई। कुल मिला कर करीब 20 करोड़ रुपये के विकास कार्य हमारे द्वारा कराए गए।

एक पार्षद के रुप में कोई ऐसा काम भी रहा है जो आप कराना तो चाहते थे। लेकिन, अपने काफी प्रयास के बाद भी करा नहीं सके? इस सवाल पर मायूसी के अंदाज में पार्षद पति नवीन कुमार कहते हैं," हां, हमारे वार्ड में मोहकमपुर वीनस गार्डन की हालत बहुत ज्यादा खराब है। इसके के लिए हमनें 10 बार फाइलें बनवा दी। मंत्री को भी इस बारे में अवगत करा दिया था। उनके द्वारा क्षेत्र का दौरा भी किया जा चुका है। लेकिन ऐसे में जबकि चुनाव आचार संहिता लगने वाली है। तब इस काम का होना मुश्किल लग रहा है। इस मार्ग की हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां पास में ही श्मशान घाट है। लोंगो को दीवार चढ़-चढ़ कर अर्थी ले जानी पड़ती है। हमने नगर निगम अफसरों को इसके निर्माण के लिए कई बार पत्र भी लिखे। लेकिन, कुछ नहीं हुआ।"

आपके क्षेत्र में पानी और सीवेज व्यवस्था की स्थिति क्या है? इस सवाल के जवाब में पार्षद पति नवीन कुमार कहते हैं," पीने के पानी की समस्या यह है कि हमारे क्षेत्र में पानी की पाइप लाइन एक-दो जगह ही है। ट्यूबवैल हमारे वार्ड में एक भी नहीं है। इस बारे में हमारे द्वारा तीन बार प्रस्ताव रखा जा चुका है। लेकिन जेई जो हमारा दुष्यंत है बहुत लापरवाह है। उसको आज तक यही नहीं पता कि फाइल कहां है। वो फाइल रखवाता ही नहीं। हमारा गांव वर्ष 1990 में नगर निगम में आ गया था। 17 साल से बराबर हमारे क्षेत्र से टैक्स नगर निगम को जा रहा है। चाहे पानी की पाइप लाइन पड़ी हो या नहीं पड़ी हो। पानी की टंकी प्रस्तावित है। वो भी नहीं रखवाई गई।"

काम नहीं होने की वजह का खुलासा करते हुए पार्षद पति कहते हैं,"दरअसल,नगर आयुक्त यहां हर साल बदल जाते हैं। दूसरो की फाइल पर नया आया आयुक्त हस्ताक्षर करने को तैयार नहीं होता है। कुल मिला कर कहें तो बहुत सारा सिस्टम खराब है नगर निगम का। रहा सवाल सीवर लाइन का तो हमारे क्षेत्र में सीवर लाइन पड़ी नहीं है।" आपके क्षेत्र में स्कूल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कितने है? इस सवाल के जवाब में पार्षद पति कहते हैं,"चार स्कूल हैं हमारे क्षेत्र में। बरसात में इन स्कूलों में जलभराव हो जाता है। डूडा से पैसा नहीं आने के कारण इनकी हालत नहीं सुधारी जा सकी। पिछले पांच साल में डूडा से पैसा नहीं आने कारण विकास कम हुआ है। स्वास्थ्य केन्द्र एक किराये के भवन पर चल रहा है।"

जनता आप से कब मिल सकती है? हम तो सुबह उठने के साथ ही जनता से मिलना शुरु कर देते हैं। आप अपना रोल मॉडल किसे मानते हैं? इस सवाल के जवाब में पार्षद पति तपाक से कहते हैं," हमारा रोल माडल क्षेत्र के विधायक सोमेन्द्र तोमर हैं।"

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story