×

Meerut Nagar Nigam Ward No.33: मेरठ नगर निगम वार्ड-33 काजीपुर की पार्षद सितारा बेगम, नगर निगम अफसरों का सहयोग मिलता तो बना देती वार्ड को जन्नत

Meerut Nagar Nigam Ward No.33 Kazipur Parshad: मेरठ नगर निगम वार्ड-33 काजीपुर की पार्षद सितारा बेगम ने कहा कि नगर निगम अफसरों का सहयोग मिलता तो बना देती वार्ड को जन्नत।

Sushil Kumar
Published on: 11 Oct 2022 2:01 PM GMT
Meerut Nagar Nigam Ward No.33 Kazipur Parshad
X

मेरठ नगर निगम वार्ड-33 काजीपुर की पार्षद सितारा बेगम

Meerut Nagar Nigam Ward No.33 Kazipur Parshad: 70 हजार की आबादी वाले मेरठ नगर निगम वार्ड-33(काजीपुर) की बीएसपी पार्षद सितारा बेगम भी उन पार्षदों में शामिल हैं, जिनको नगर निगम अफसरों से इस बात को लेकर खासी नाराजगी हैं कि उन्होंने क्षेत्र के विकास के कामों में उन्हें अपेक्षित सहयोग नहीं किया। जो कुछ भी काम कराया है काफी संघर्ष करने के बाद ही कराया है।

सितारा बेगम 30.67 फीसदी मत लेकर बीएसपी के टिकट पर पहली बार पार्षद बनी थी। सितारा बेगम अपने क्षेत्र में दस करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य अब तक करा चुकी हैं। उनका कहना है कि तमन्ना तो मेरी अपने वार्ड को मेरठ का ही नहीं पूरे प्रदेश का अव्वल वार्ड बनाने की है। चुनाव जीतने के बाद इसके लिए मैने प्रयास भी बहुत किये। लेकिन,क्या करुं नगर निगम अफसरों का अपेक्षित सहयोग ही नहीं मिल सका। वरना, मैं तो अपने वार्ड को जन्नत बना देती। बकौल,सितारा बेगम,"नगर निगम में सरकार तो हमारी है। लेकिन ऊपर तो बीजेपी वाले बैठे हैं। यह जो नया नगर आयुक्त आया है ये ना तो पेमेन्ट करने को तैयार है और ना ही टैंडर करने को तैयार है। ना ही टैंडर लगाने को तैयार है। सरकार ने नगर निगम को ट्रेनिंग सेंटर बना रखा है। नये-नये आईएएस अफसरों के यहां नगर आयुक्त बना कर भेज देती है।"

करीब 40 वर्षीय सितारा बेगम निरक्षर जरुर हैं । लेकिन जहां तक बात संघर्ष करने की है उसमें वे किसी से भी किसी भी मायने में कम नहीं हैं। मेरठ विकास प्राधिकरण की कालोनी लोहिया नगर में ही चार-पांच करोड़ रुपये के काम करा चुकी हूं। चार-पांच करोड़ का ही काजीपुर और घोसीपुर में विकास कार्य कराए हैं। नाला बनवाया है घोसीपुर से लेकर कुष्ठ आश्रम तक। घोसीपुर में करीब 46-47 लाख रूपये के बजट में सड़क बनवाई है।इसके अलावा भी गली-मोहल्लो में सड़क,खंडजे आदि का निर्माण कराया है।

काजीपुर में गुर्जर चौक से लेकर खेड़े वाले मंदिर तक करोड़ के बजट में सड़क का निर्माण चल रहा है। सड़क करीब आधी बन चुकी है। लेकिन,अब ठेकेदार ने काम रोक दिया है। कारण ठेकेदार का पेमेंट नहीं हो रहा है नगर निगम से। इसके अलावा जाटव समाज में 60 लाख रूपये का काजीपुर में अंबेडकर भवन की तरफ, मोहल्ला खेड़ा कुआं में इंटर लॉकिंग का काम कराया है। काजीपुर में पोल मोहल्ला के अलावा भी कई इलाको में काम कराया है। काशीराम,लोहिया नगर,काजीपुर,चंदौली आदि इलाकों में करीब 1200 स्ट्रीट लाइटें लगवाई हैं।

आपके क्षेत्र में पानी और सीवेज व्यवस्था की स्थिति क्या है। इस सवाल पर सितारा बेगम कहती हैं- पानी की कमी है। चंदौड़ी और कुष्ठ आश्रम में पानी का कोई जुगाड़ नहीं है। ना तो यहां पर पानी की लाइन डली हुई है और ना शिविर की लाइन डली है। इसलिए यहां पानी की बहुत दिक्कत है। आपके क्षेत्र में स्कूल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कितने है। इस सवाल के जवाब में पार्षद कहती हैं, मेरे क्षेत्र में प्राइमरी स्कूल तो बहुत हैं। लेकिन, उनकी हालक ठीक नहीं है। काजीपुर में तो स्कूल की हालत बहुत खस्ता है। जर्जर हुआ पड़ा है। पता नहीं कब हादसा हो जाए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तो हमारे क्षेत्र में है ही नहीं।

आप अपना रोल मॉडल किसे मानते हैं। इस सवाल पर तपाक से सितारा बेगम कहती हैं,बहन मायावती और कौन।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story